Gujarat Exclusive > यूथ > पहाड़ जैसा स्कोर बनाने के बावजूद हारी विराट सेना, टेलर के शतक से न्यूजीलैंड ने जीता पहला वनडे

पहाड़ जैसा स्कोर बनाने के बावजूद हारी विराट सेना, टेलर के शतक से न्यूजीलैंड ने जीता पहला वनडे

0
230

हेमिल्टन : टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड का ह्वाइट वॉश करने के बाद मैदान में उतरी भारतीय टीम को पहले ही वनडे में एक पहाड़ सा स्कोर बनाने के बावजूद शिकस्त झेलनी पड़ी. बुधवार को हेमिल्टन में खेले गए पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. कीवी टीम ने 348 रनों के लक्ष्य को 11 गेंद शेष रहते छह विकेट खोकर हासिल कर लिया.

टेलर ने दिखाई पूरी फिल्म

न्यूजीलैंड की इस जीत में रॉस टेलर की अहम भूमिका रही जिन्होंने नाबाद 109 रनों की पारी खेली. टेलर ने अपनी पारी में महज 84 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और चार छक्के जड़े. वहीं कप्तान टॉम लाथम ने भी 69 रनों का योगदान दिया जबकि हेनरी निकलोस ने 78 रन बनाए.

नहीं चले भारतीय गेंदबाज

इस मुकाबले में भारतीय टीम की गेंदबाजी बेहद खराब रही और कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया. चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सर्वाधिक दो विकेट हासिल किए लेकिन इसके लिए उन्होंने 10 ओवर में 84 रन खर्च कर डाले. वहीं शर्दुल ठाकुर ने नौ ओवर  80 रन खर्च डाले जबकि जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में बिना किसी सफलता के 53 रन दिए.

काम ना आया श्रेयस का शतक

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता पाकर खेलने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 347 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इस दौरान श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेलकर भारत को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. अपना पहला वनडे शतक लगाते हुए श्रेयस ने 107 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 103 रनों की जोरदार पारी खेली. उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी की. राहुल ने भी 88 रनों की अपनी आतिशी पारी में 64 गेंदों का सामना किया और तीन चौके और छह गगनचुंबी छक्के जड़े.

पृथ्वी और मयंक ने की ओपनिंग

इस मुकाबले में भारतीय टीम की ओर से पृथ्वी शॉ (20 रन) और मयंक अग्रवाल (32 रन) ने पारी की शुरुआत की जिन्हें चोटिल रोहित शर्मा और शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया गया है. दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े. वहीं कप्तान विराट कोहली ने भी 51 रनों की पारी खेली. दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे आठ फरवरी को खेला जाएगा.