Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नाइजीरिया में मस्जिद के अंदर बंदूकधारियों ने की गोलीबारी, 18 नमाजियों की मौत

नाइजीरिया में मस्जिद के अंदर बंदूकधारियों ने की गोलीबारी, 18 नमाजियों की मौत

0
173

अबुजा: उत्तरी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में सोमवार सुबह नमाज के दौरान बंदूकधारियों ने एक मस्जिद पर धावा बोल दिया, जिसमें 18 नमाजियों की मौत हो गई. स्थानीय अधिकारी और पुलिस ने यह जानकारी दी है. नाइजीरियाई राज्य माशेगू के माजकुका गांव में यह हमला हुआ. हमलावरों के जातीय फुलानी खानाबदोश चरवाहा समुदाय के होने का संदेह है.

इस तरह की जातीय हिंसा ने इस साल अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. जातीय हिंसा की यह घटना देश में पानी और जमीन के मुद्दों को लेकर दशकों से चल रहे संघर्ष का नतीजा है. संघर्ष प्रभावित फुलानी समुदाय के कुछ सदस्यों ने स्थानीय होसा कृषक समुदाय के सदस्यों के खिलाफ हथियार उठा लिए हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि बंदूकधारी हमलावरों ने मस्जिद को चारों ओर से घेर लिया और गोलीबारी करने लगे. इस हादसे में 18 नमाजियों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल बताए जा रहे हैं.

नाइजीरिया के पुलिस कमिश्नर कुर्यस ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए बताया कि हमला ग्रामीण और फुलानी चरवाहा समुदाय के बीच संघर्ष से जुड़ा है. नाइजीरिया में हुए हमले से पता चलता है कि देश की सुरक्षा की स्थिति कितनी खतरनाक हो गई है. उत्तर पश्चिमी और मध्य नाइजीरिया के अधिकांश राज्यों में स्थिति समान है. हिंसा तेजी से बढ़ रही है. हिंसा से प्रभावित अधिकांश लोग दुर्गम स्थानों पर रहते हैं. राज्य की राजधानी से करीब 270 किलोमीटर की दूरी पर स्थित माजाकुका जैसे इलाके में इन लोगों का आना मुश्किल है.

लखीमपुर हिंसा: सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को लगाई फटकार, कहा- हज़ारों की भीड़ में सिर्फ़ 23 गवाह मिले