Gujarat Exclusive > राजनीति > सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, विधानसभा भंग करने की सिफारिश

सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, विधानसभा भंग करने की सिफारिश

0
258

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में एनडीए की शानदार जीत के बाद अब नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुआई में पार्टी नई सरकार की तैयारियों में जुटी हुई है. इस बीच नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर आज कार्यवाहक सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया. साथ ही राज्यपाल से मौजूदा विधानसभा को भंग करने की सिफारिश भी की है.

राज्यपाल ने  नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. हालांकि उन्होंने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को नए सरकार के गठन होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम जारी रखने को कहा है. कैबिनेट की बैठक में विधानसभा के 16वें सत्र को भंग करने का फैसला लिया गया. कैबिनेट की अंतिम बैठक में सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सभी को शुक्रिया कहा.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने लिया सीमा पर शहादत का बदला, पाकिस्तान के 8 सैनिकों को मार गिराया

नए सरकार की गठन प्रक्रिया शुरू

इसके साथ ही अब नए सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी. 15 नवंबर को एनडीए की बैठक होगी जिसमें एनडीए का नेता चुना जाएगा. अब नवनिर्वाचित एनडीए विधायक रविवार को मिलेंगे और औपचारिक रूप से नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. रविवार दोपहर 12:30 बजे यह बैठक होगी, जहां आगे के सभी निर्णय लिए जाएंगे.

दलाई लामा ने दी बधाई

उधर पार्टी कार्यालय में सीएम नीतीश कुमार नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. बताया जाता रहा है सीएम नीतीश कुमार हारे हुए प्रत्याशियों से भी फीडबैक ले रहे हैं. वहीं बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को मिली जीत पर तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने बधाई दी थी. इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने दलाई लामा का आभार प्रकट किया है. मालूम हो कि बिहार में नीतीश कुमार की अगुआई में भाजपा और उसके घटक दलों ने बहुमत हासिल किया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें