Gujarat Exclusive > राजनीति > अरुणाचल प्रदेश में नीतीश कुमार की पार्टी के 6 विधायक भाजपा से जुड़े

अरुणाचल प्रदेश में नीतीश कुमार की पार्टी के 6 विधायक भाजपा से जुड़े

0
240

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सहयोगी दल जदयू (JDU) को बड़ा झटका दिया है. अरुणाचल प्रदेश में बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जदयू के छह विधायकों को तोड़कर अपने में शामिल कर लिया है.

अरुणाचल में नीतीश (Nitish Kumar) की जदयू पार्टी के सात विधायक थे, जिनमें से अब छह भाजपा शामिल हो गए हैं. भाजपा में शामिल होने वाले जदयू विधायकों में तलेम तबोह, जिक्के ताको, हयेंग मंगफी, दोर्जी वांग्डी खर्मा, डोंग्रु सियोंग्जु, कांगोंग ताकू के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में क्रिसमस की धूम, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

मालूम हो कि शनिवार से पटना में नीतीश (Nitish Kumar) की पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली हैं. जहां इन विधायकों का शामिल होना तय माना जा रहा था. उनके रहने का इंतजाम भी किया गया था. लेकिन बीजेपी ने ऐन मौके पर विधायकों को तोड़ कर खुद में शामिल कर लिया है.

पीपीए का विधायक भी भाजपा से जुड़ा

वहीं पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश का एक विधायक भी पार्टी बदलकर भाजपा में शामिल हो गया है. वहीं भाजपा का दामन थामने वाले पीपीए विधायक का नाम कर्डो न्याग्योर है. पीपीए ने इस महीना के शुरू में न्याग्योर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए निलंबित कर दिया था.

बिहार चुनाव के बाद बदलाव

बीजेपी और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जेडीयू के संबंधों के समीकरणों में बिहार चुनावों के बाद बड़ा बदलाव देखा जा रहा है. नवंबर में हुए बिहार चुनावों में बीजेपी की जेडीयू से ज्यादा सीटें आई थीं. बीजेपी ने पहले ही वादा किया था कि सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही होंगे और नीतीश कुमार बने लेकिन अब इस पार्टनरशिप में बीजेपी का दबदबा बढ़ गया है. जदयू ने विधानसभा चुनाव 2020 में 115 प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें से 43 जीते और 72 चुनाव हार गए. वहीं, उनकी सहयोगी पार्टी भाजपा 110 सीटों पर चुनाव लड़ी, जिसमें उसने 74 सीटों पर जीत हासिल की.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें