Gujarat Exclusive > देश-विदेश > किसी तीसरे की जरूरत नहीं, भारत के साथ सुलझा लेंगे विवाद: चीन

किसी तीसरे की जरूरत नहीं, भारत के साथ सुलझा लेंगे विवाद: चीन

0
423

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. लद्दाख के पास जारी तनाव पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मध्यस्थता करने की खबर आई थी जिसे भारत ने ठुकरा दिया था. अब अब चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत और चीन आपस में किसी भी विवाद को हल कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें किसी तीसरे की जरूरत नहीं है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत और चीन किसी भी आपसी विवाद को बातचीत के दमपर हल कर सकते हैं. ऐसे में किसी तीसरे देश की इस विवाद में जरूरत नहीं है.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ट्वीट किया था कि भारत और चीन अगर चाहें तो अमेरिका दोनों के बॉर्डर विवाद को खत्म करवा सकता है और आपसी सुलह करवा सकता है. इसके अलावा हाल ही में ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी चीन से जारी विवाद पर अच्छे मूड में नहीं हैं.

हालांकि, भारत की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया. भारत ने कहा कि वह अपने द्विपक्षीय मसले को खुद ही चीन के साथ सुलझा सकता है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-चीन आपसी बातचीत से इसका हल निकाल रहे हैं.

वहीं एएनआई को विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच हाल ही में कोई संपर्क नहीं हुआ है. उनके बीच अंतिम बातचीत 4 अप्रैल 2020 को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी. 

ट्रंप के एक और झूठ की खुली कलई, भारत ने कहा- दो महीने से नहीं हुई दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत