Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > अब घर बैठे मिलेगी डीजल की डिलीवरी, जानिए किन-किन शहरों में मिलेगी सुविधा

अब घर बैठे मिलेगी डीजल की डिलीवरी, जानिए किन-किन शहरों में मिलेगी सुविधा

0
229

अगर आप डीजल के लिए लगी लंबी लाइन से परेशान हैं तो यह खबर आपको राहत पहुंचा सकती है. सरकार अब आपके पास डीजल की होम डिलीवरी करेगी. अब होटल, अस्पताल और हाउसिंग सोसाइटी जल्दी ही अपने घर पर डीजल की डिलिवरी ले सकेंगे. इसके लिए सरकार की ओर से एक खास पहल की गई है.

सरकार ने लोगों तक डीजल पहुंचाने के लिए ‘हमसफर’ नाम का मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) तैयार किया है. इस ऐप का इस्‍तेमाल हाउसिंग सोसाइटी, होटल, मॉल, निर्माण स्थल, उद्योग और अन्य थोक डीजल खरीदार डीजल डिलिवरी के लिए कर सकेंगे.

फिलहाल चुनिंदा शहरों में सुविधा

हालांकि सरकार ने यह सुविधा देश के चुनिंदा शहरों में ही शुरू की है. यह सुविधा फिलहाल नोएडा, फरीदाबाद, गुरूग्राम, गाजियाबाद, हापुड़, कुंडली, मानेसर और बहादुरगढ़ में उपलब्ध होगी. ये सारे शहर देश की राजधानी दिल्ली से सटे हुए हैं और यहां सोसाइटी और मॉल कल्चर देखने को मिलता है. हमसफर की निदेशक सान्या गोयल के मुताबिक यह सेवा शुरू करने का मकसद मॉल, होटल, हाउसिंग सोसाइटी जैसे डीजल के बड़े खरीदारों को बिना किसी बाधा के डिलिवरी करना है.

योजना के लिए बनाई एक खास टीम

इससे ईंधन के परिवहन की असुरक्षित गतिविधियां खत्म होंगी और हमसफर डिलिवरी डिसपेंसर के जरिए सुरक्षित परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित होगी. हमसफर के पास 12 टैंकर हैं. इनकी क्षमता चार से छह हजार लीटर की है. इन टैंकरों की टीम के अलावा हमसफर के पास 35 लोगों की एक अनुभवी टीम बनाई गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस सुविधा से इन शहरों के कई लोग लाभांवित होंगे.