Gujarat Exclusive > देश-विदेश > बराक ओबामा ने कहा भारत से है खास लगाव, रामायण और महाभारत सुनकर बीता बचपन

बराक ओबामा ने कहा भारत से है खास लगाव, रामायण और महाभारत सुनकर बीता बचपन

0
547

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ही भारत में चर्चाओं में आ गई थी. इसकी वजह है कि उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को नर्वस नेता बताया था.

ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’में राहुल गांधी की तुलना एक छात्र से की है. मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल खड़ा हो गया था. Obama Autobiography

लेकिन उनकी आत्मकथा प्रकाशित होने के बाद सामने आया है कि भारत से उनका खास लगाव है. Obama Autobiography

रामायण और महाभारत सुनकर बीता बचपन Obama Autobiography

ओबामा अपनी किताब में लिखते हैं कि उनका बचपन इंडोनेशिया में गुजरा है इस दौरान वह हिंदू महाकाव्यों रामायण एवं महाभारत की कथाएं सुना करते थे.

इसीलिए उनके मन में भारत के लिए खास लगाव है. आगे वह लिखते हैं कि रामायण और महाभारत सुनने की वजह से ही पूर्वी धर्मों में मेरी रुचि हो सकती है.

ओबामा में एक और वजह बताते हुए लिखा कि कॉलेज में मेरे पाकिस्तानी एवं भारतीय दोस्त जिन्होंने मुझे दाल और कीमा बनाना सिखाया और मुझे वहां की फिल्में दिखाईं. Obama Autobiography

यह भी पढ़ें: शशि थरूर बोले- ओबामा ने एक बार भी नहीं किया मोदी का जिक्र, मनमोहन सिंह की तारीफ की

गांधी को भी ओबामा ने अपनी किताब में किया याद

ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’में लिखा कि भारत के प्रति उनका खास लगाव इसलिए भी है क्योंकि अंहिसा के पुजारी महात्मा गांधी जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ सफल अहिंसक आंदोलन चलाकर आजादी की एक नई रोशनी जलाई थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में दो बार भारत आने वाले ओबामा ने लिखा भारत के प्रति मेरे आकर्षण का सबसे बड़ा कारण महात्मा गांधी हैं.

महात्मा गांधी ने मेरी सोच को काफी हद तक प्रभावित किया है. Obama Autobiography

खड़ा हुआ था विवाद

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी आत्मकथा में कई देश के राजनेताओं का जिक्र किया है. लेकिन देश में राहुल गांधी को एक छात्र के साथ तुलना करने पर विवाद शुरू हो गया है.

ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में राहुल गांधी को लेकर लिखते हैं. “वह एक ऐसे छात्र जैसे हैं जिसने कोर्सवर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहता है.

लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या फिर जुनून की कमी है. इतना ही नहीं उन्होंने राहुल गांधी को नर्वस भी बताया है.” Obama Autobiography

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ओबामा ने राहुल गांधी को बताया नर्वस नेता, भड़के राउत ने कहा- वह भारत को नहीं जानते