Gujarat Exclusive > गुजरात > कोरोना का नया वेरिएंट सिर्फ 8 हफ्ते में 38 से ज्यादा देशों में दे चुका है दस्तक

कोरोना का नया वेरिएंट सिर्फ 8 हफ्ते में 38 से ज्यादा देशों में दे चुका है दस्तक

0
162

दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाला कोरोना का एक नया रूप ओमीक्रॉन अब धीरे-धीरे दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि नए प्रकार का कोरोना 38 देशों में दस्तक दे चुका है. हालांकि इस नए वेरिएंट की चपेट में आने से अभी तक किसी की मौत की सूचना नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में इसी तरह के मामले सामने आए हैं. आपको बता दें कि इस नए वेरिएंट की जानकारी मिले लगभग दो हफ्ते हो चुके हैं.

ओमीक्रॉन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यह निर्धारित करने में हफ्तों लग सकते हैं कि वेरिएंट कितना संक्रामक है. इसके अलावा, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह और अधिक गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है और इसके खिलाफ कितना प्रभावी उपचार और टीके हैं. आने वाले दिनों में इसकी जांच की जाएगी. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ महीनों में ओमीइक्रॉन यूरोप के आधे से अधिक कोरोना वायरस मामलों का कारण बन सकता है.

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने शुक्रवार को कहा कि डेल्टा स्ट्रेन जैसा एक नया संस्करण वैश्विक अर्थव्यवस्था की रिकवरी को भी धीमा कर सकता है. आपको बता दें कि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में एक प्रारंभिक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने इस नए वेरिएंट पर रिपोर्ट दी थी. उसके बाद से नया वेरिएंट कई देशों में एंट्री कर चुका है.

ओडिशा में कल दस्तक देगा चक्रवाती तूफान जवाद, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट