Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ओमीक्रॉन को हल्के में न लें, बढ़ते मामले और भी ज्यादा वेरिएंट को दे सकते हैं जन्म: WHO

ओमीक्रॉन को हल्के में न लें, बढ़ते मामले और भी ज्यादा वेरिएंट को दे सकते हैं जन्म: WHO

0
234

स्टॉकहोम: दुनिया भर में ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले के साथ नए और अधिक घातक वेरिएंट का जोखिम बढ़ सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को चेतावनी जारी की, WHO के मुताबिक ओमीक्रॉन पूरी दुनिया में जंगल की आग की तरह फैल रही है. हालाँकि, यह शुरू में आशंका से कम गंभीर लगता है. इससे महामारी से जल्द ठीक होने की उम्मीद जगी है और सार्वजनिक जीवन जल्द ही सामान्य हो जाएगा.

हालांकि, डब्ल्यूएचओ की एक वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि बढ़ती संक्रमण दर का विपरीत प्रभाव हो सकता है.

स्मॉलवुड ने एक साक्षात्कार में एएफपी को बताया, “जितना अधिक ओमीक्रॉन फैलता है, उतना ही यह प्रसारित होता है और जितना अधिक यह दोहराता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि यह एक नया संस्करण तैयार कर सकता है.” अब ओमीक्रॉन घातक है, यह मौत का कारण बन सकता है… शायद डेल्टा से थोड़ा कम लेकिन कौन बता सकता है कि अगला संस्करण क्या कर सकता है?

महामारी की शुरुआत के बाद से यूरोप में 10 करोड़ से ज्यादा केस दर्ज हुए हैं. 2021 के अंतिम सप्ताह में 5 करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं. स्मॉलवुड ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि “हमने अतीत में जो देखा है वह वर्तमान में हमने जो देखा है उससे कम था.” हम खतरनाक दौर में हैं, हम देख रहे हैं कि पश्चिमी यूरोप में संक्रमण दर बहुत तेजी से बढ़ रही है.

नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए तोड़ दी गई सप्लाई चेन, दवा के अभाव से 40 की मौत