Gujarat Exclusive > देश-विदेश > UAE के डेढ़ लाख भारतीयों ने किया वतन वापसी का आवेदन, 40 फीसदी लोग बेरोजगार

UAE के डेढ़ लाख भारतीयों ने किया वतन वापसी का आवेदन, 40 फीसदी लोग बेरोजगार

0
974

कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतीयों में से करीब डेढ़ लाख ने वतन वापसी के लिए भारतीय दूतावास में रजिस्ट्रेशन करवाया है. दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत विपुल के हवाले से गल्फ न्यूज़ ने शनिवार को बताया, ‘शनिवार शाम 6 बजे तक, हमें 150,000 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए.’ उन्होंने कहा कि उनमें से एक चौथाई लोग अपनी नौकरी गंवाने के बाद अपने देश लौट जाना चाहते हैं.

उन्होंने बताया कि ‘इनमें से लगभग 40 प्रतिशत आवेदक कामगार लोग हैं और 20 प्रतिशत पेशेवर. कुल मिलाकर यूएई में 25 प्रतिशत भारतीयों ने देश छोड़ने के कारण के रूप में नौकरी गंवाने का हवाला दिया है.’ इसके साथ ही विपुल ने कहा कि लगभग 10 प्रतिशत आवेदक पर्यटक वीज़ा पर यहां आए थे, जो भारत में विमानों की आवाजाही रोके जाने के कारण लॉकडाउन में फंसे गए. बाकी आवेदकों में मेडिकल इमर्जेंसी, गर्भवती महिलाएं और छात्र शामिल हैं.

भारतीय दूतावास ने किया था रजिस्ट्रेशन का आग्रह

बता दें कि कि अबू धाबी में भारतीय दूतावास ने दुबई स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने बुधवार को भारत लौटने के इच्छुक नागरिकों से आधिकारिक वेबसाइट https://cgidubai.gov.in/covid_register/ पर रजिस्ट्रेशन का आग्रह किया था. इस घोषणा के कुछ मिनटों बाद ही वेबसाइट में तकनीकी समस्या उत्पन्न हो गई, जिसके बाद दूतावास को ट्वीट हटाने के घंटों बाद दोबारा इसे पोस्ट करना पड़ा.

विपुल ने बताया कि तकनीकी परेशानी इसलिए आ रही है क्योंकि वाणिज्य दूतावास की वेबसाइट के जरिये बड़ी संख्या में लोग पंजीकरण करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि पंजीकरण कुछ दिनों के लिए खुला है और इससे एकत्र आंकड़े को विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावास भारतीय राज्यों को देंगे ताकि वे उनकी यात्रा की तैयारी कर सकें.

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेल मंत्रालय की नई गाइडलाइन, अब स्थानीय अधिकारी देंगे टिकट