Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > जून में लागू होगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’, राम विलास पासवान ने ट्वीट कर दी जानकारी

जून में लागू होगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’, राम विलास पासवान ने ट्वीट कर दी जानकारी

0
211

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने एक बार फिर से दोहराया कि इस साल जून में देशभर में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड लागू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि देश के 12 राज्यों में एक जनवरी से इस योजना का लाभ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के लाभार्थियों को मिलना शुरू हो गया है.

पासवान ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा, “एक जनवरी 2020 से देश के कुल 12 राज्यों- आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ की सुविधा की शुरुआत हो गई है.”

‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत पूरे देश में पीडीएस के लाभार्थियों को कहीं भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित राशन की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिलेगा. इस योजना के तहत पीडीएस (PDS) के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस से की जाती है, जिसमें लाभार्थियों से संबंधित विवरण फीड किए गए हैं. केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत देश में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को सस्ते दाम पर खाद्यान्न मुहैया करवाती है.