Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पाकिस्तान का मुरीद हुआ WHO, कोरोना से जंग के मसले पर जमकर सराहा

पाकिस्तान का मुरीद हुआ WHO, कोरोना से जंग के मसले पर जमकर सराहा

0
515

यूं तो कोरोना वायरस का आतंक कई देशों में अभी भी खौफनाक मंजर दिखा रहा है लेकिन कई देश ऐसे हैं जिन्होंने बहुत हद तक इस महामारी पर काबू पा लिया है. उन्हीं देशों में से एक पाकिस्तान (Pakistan) भी है. भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) ने कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने में सफलता पाई है. यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम पाकिस्तान (Pakistan) की जमकर सराहना कर रहे हैं.

WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान (Pakistan) से सीखने की जरूरत है. WHO के प्रमुख ने अपने एक बयान में कोरोना से जंग में पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन किया, जहां कोविड-19 से निपटने के लिए वर्षों पहले बनाए गए पोलियो के बुनियादी ढांचे का ही सहारा लिया गया है.

यह भी पढ़ें: स्टार्ट-अप रैंकिंग 2019: गुजरात लगातार दूसरी बार शीर्ष पर काबिज

कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर की सराहना

टेड्रोस ने घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की वैक्सीन देने वाले पाकिस्तान (Pakistan) के कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स की भी जमकर सराहना की.
पाकिस्तान (
Pakistan) में इनका इस्तेमाल सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच और केयर के लिए किया गया. इसका परिणाम ये हुआ कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई.

अन्य देशों की तारीफ

विश्व स्वास्थ्य संघठन ने वायरस से निपटने में कामयाब पाकिस्तान (Pakistan) के अलावा भी कई और देशों की प्रशंसा की. उसने थाईलैंड, कम्बोडिया, जापान, न्यूजीलैंड, दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रवांडा, सेनेगल, इटली, स्पेन और वियतनाम जैसे देशों की सराहना की है.

पाक में कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस संक्रमण के 584 नए मामले सामने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,00,955 हो गई है.
पाकिस्तान (
Pakistan) के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गई और इसके बाद संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 6,373 हो गई.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 3,00,955 हो गए हैं और 6,373 लोगों की मौत हुई है.’’ उसने बताया कि 534 संक्रमित लोगों की हालत गंभीर है.

प्रधिकारियों ने पिछले 24 घंटे में 28,724 नमूनों की जांच की है और देश में अब तक कुल 29,08,379 नमूनों की जांच हो चुकी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें