Gujarat Exclusive > यूथ > अभिनेता परेश रावल को मिली अहम जिम्मेदारी, बनाए गए NSD के अध्यक्ष

अभिनेता परेश रावल को मिली अहम जिम्मेदारी, बनाए गए NSD के अध्यक्ष

0
323

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल (Paresh Rawal) को नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का प्रमुख (NSD) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात से बीजेपी के पूर्व लोकसभा सांसद रावल (Paresh Rawal) को एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

परेश रावल (Paresh Rawal) की नियुक्ति 4 साल के लिए की गई है. यह पद 2017 से ही खाली था. परेश रावल (Paresh Rawal) जाने-माने राजस्थानी कवि अर्जुन देव चरण की जगह लेंगे. अर्जुन देव चरण साल 2018 में एनएसडी चीफ बने थे. इस खबर के सामने आने के बाद पूरे देश से परेश रावल को बधाई संदेश मिल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सूरत में हीरा पॉलिशर्स के लिए लड़ने वाले जयसुख गरेजा ने नदी में कूदकर दी जान

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रावल को एनएसडी चीफ बनने पर शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रख्यात कलाकार माननीय परेश रावल जी को महामहिम राष्ट्रपति ने नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का अध्यक्ष नियुक्त किया है. उनकी प्रतिभा का लाभ देश के कलाकारों एवं छात्रों को मिलेगा. हार्दिक शुभकामनाएं.’

 

एनएसडी ने दी बधाई

नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट कर अपने नए चेयरमैन को बधाई दी गई है.

एनएसडी ने ट्वीट किया, ‘हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि माननीय राष्ट्रपति ने जाने-माने अभिनेता और पद्म श्री से विभूषित परेश रावल को एनएसडी का चेयरमैन नियुक्त किया है. एनएसडी परिवार इस लेजंड का स्वागत करता है, वह अपने मार्गदर्शन में एनएसडी को नई ऊंचाई पर पहुंचाएं.’

 

अहमदाबाद ईस्ट के सांसद रहे हैं परेश

परेश रावल (Paresh Rawal) केवल अभिनय ही नहीं बल्कि राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं. वह भारतीय जनता पार्टी की टिकट से अहमदाबाद ईस्‍ट संसदीय क्षेत्र से सांसद भी रहे हैं. उन्‍होंने लगभग हर शैली की फिल्‍मों में काम किया है और हर तरह के किरदारों को निभाया है. चाहे वह खलनायक का किरदार हो या फिर कॉमेडियन का, उन्‍होंने लगभग अपने हर रोल से सभी का दिल जीता. अपने बेहतरीन अभिनय के लिए परेश रावल (Paresh Rawal) कई अवॉर्ड जीत चुके हैं.

फिल्मों की बात करें तो परेश रावल (Paresh Rawal) ने अपने करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘होली’ से की थी. राम लखन, दिलवाले, जुदाई, हेरा फेरी, आवारा पागल दीवाना, हलचल, छुप छुप के, 36 चाइना टाउन, वेलकम, वेलकम बैक और संजू जैसी फिल्मों में परेश ने अपना अभिनय का जौहर दिखलाया है. आने वाले दिनों में परेश रावल (Paresh Rawal) डेविड धवन के निर्देशन में बन रही 1995 में आई फिल्म कुली नंबर 1 के रिमेक में होशियारचंद बारूदवाला का किरदार निभाने वाले हैं, जो फिल्म की अभिनेत्री सारा अली के पिता का किरदार होगा.

टैलेंट के दम पर पहचान

परेश रावल (Paresh Rawal) ने अपने टैलेंट के दम पर बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम बनाया है. रावल का जन्म 30 मई 1950 को मुंबई में हुआ था. वे सिविल इंजीनियर बनना चाहते थे.

परेश ने नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स, विले पार्ले, मुंबई से पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने नौकरी के लिए बहुत संघर्ष किया. परेश ने साल 1979 में मिस इंडिया बनी स्वरूप सम्पत के साथ शादी की है. संपत परेश की तरह फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब नहीं हो सकीं.

परेश रावल ने 1984 में फिल्म ‘होली’ से बॉलीवुड में पदार्पण किया. उस समय परेश ने फिल्म ‘होली’ में एक सपोर्टिंग एक्टर का रोल किया, लेकिन इसके बाद तो जैसे परेश ने पीछे मुड़कर देखा ही नहीं. कई फिल्मों में उन्होंने विलेन का रोल किया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें