Gujarat Exclusive > राजनीति > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को करेंगे संसद भवन की नई इमारत का भूमि पूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को करेंगे संसद भवन की नई इमारत का भूमि पूजन

0
396

देश के लिए संसद भवन की नई इमारत (Parliament House) के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है. पीएम मोदी नई इमारत (Parliament House) की नींव 10 दिसंबर को रखेंगे. इस दौरान विपक्ष के कुछ नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा.

पीएम मोदी को निमंत्रण देने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) आज दोपहर को प्रधानमंत्री आवास पहुंचे. अधिकारियों ने कहा कि संसद भवन की नई इमारत (Parliament House) की डिजाइन त्रिभुजाकार होगी और पुराने परिसर के पास इसका निर्माण होगा.

यह भी पढ़ें: 15 दिन पहले कोरोना का टीका लगाने वाले अनिल विज वायरस से संक्रमित

क्यों बन रही नई इमारत

मालूम हो कि मौजूदा संसद भवन (Parliament House) दशकों पुराना है. सीमित जगह की वजह से संसद भवन (Parliament House) छोटा पड़ने लगा है इसलिए नए भवन की आवश्यकता अरसे से महसूस की जाती रही है. नई इमारत में संयुक्त शासन चलने पर भी 1350 सांसदों की बैठने की व्यवस्था होगी.

टाटा करेगी भवन का निर्माण

नए भवन (Parliament House) का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड करेगी. अधिकारियों ने सितंबर में बताया था कि इसके लिए कंपनी ने 861.90 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. संसद के नए परिसर को तैयार होने में करीब एक साल का समय लगेगा. भवन की अनुमानित लागत 940 करोड़ रुपये रखी थी.

नई इमारत होगी खास

संसद की नई इमारत (Parliament House) अपने-आप में खास होगी. सूत्रों के मुताबिक, नई इमारत 65,000 वर्ग मीटर में फैली होगी, जिसमें 16921 वर्ग मीटर का इलाका अंडरग्राउंड भी होगा. संसद भवन की नई इमारत में भी 3 फ्लोर होंगे जिसमें से एक ग्राउंड फ्लोर जबकि 2 मंजिल उसके ऊपर होंगे. भवन का डिजाइन त्रिकोणीय होगा जिसका नजारा आसमान से देखने पर तीन रंगो की किरणों वाला होगा. सांसदों के बैठने की व्यवस्था और सीटों की बनावट ज्यादा आरामदायक होगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें