Gujarat Exclusive > देश-विदेश > बिहार में लॉकडाउन में मिली आंशिक छूट, सरकारी दफ्तर फिर से खुले

बिहार में लॉकडाउन में मिली आंशिक छूट, सरकारी दफ्तर फिर से खुले

0
497

देश में कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन (तालाबंदी) में कई राज्य ढील दे रहे हैं जिसमें बिहार भी शामिल हो गया है. बिहार में सरकारी कार्यालयों को फिर से खोले जाने और आंशिक प्रतिबंधों के साथ कई व्यवसाय में छूट मिलने से प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार को सामान्य स्थिति की झलक दिखाई दी.

पटना स्थित नया एवं पुराना सचिवालय तथा विश्वेश्वरैया भवन लगभग एक महीने से वहां व्याप्त सन्नाटा सोमवार को खत्म हुआ पर इन परिसरों में माहौल पूर्व की भांति कोलाहलपूर्ण नहीं दिखा और गेट पर तैनात पुलिस कर्मियों द्वारा स्पष्ट किया गया कि उन्हें सख्त निर्देश हैं कि केवल सरकारी कर्मचारियों को उनके द्वारा पहचान पत्र दिखाने पर जाने की अनुमति दें.

एक पुलिस निरीक्षक ने कहा कि परिसर में प्रवेश की आवश्यकता वाले अन्य लोगों को सक्षम प्राधिकार द्वारा दी गई अनुमति पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी. स्क्रीनिंग के दौरान किसी को बुखार का लक्षण पाए जाने पर अंदर जाने नहीं दिया जाएगा. एक महिला कांस्टेबल को इंफ्रा रेड थर्मामीटर के जरिए कार अथवा मोटरसाइकिल से भवन परिसर में प्रवेश करने वालों के शरीर के तापमान की जांच करते पाया गया.

वर्ग-‘ग’, अन्य न्यून वर्ग तथा संविदा कर्मी के 33% कर्मचारी प्रतिदिन कार्यालय आएंगे. सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश में कहा गया था कि सभी पदाधिकारी एवं सरकारी सेवकों को कोविड-19 के प्रबंधन संबंधी राष्ट्रीय मार्गदर्शका तथा कार्यालयों में सोशल डिस्टेन्सिंग के लिए निर्धारित मापदंड :एसओपी: का अक्षरश: पालन करना होगा. पटना के बाहरी इलाके में फतुहा प्रखंड कई ईंट भट्ठों ने फिर से उत्पादन शुरू कर दिया है. लॉकडाउन के दौरान दी गई इस छूट को देखते हुए मुज़फ़्फ़रपुर शहर के कई हिस्सों में लोगों के बड़ी संख्या में सड़कों पर निकल आने पर स्थानीय प्रशासन ने उन्हें आगाह किया कि लॉकडाउन अभी भी जारी है और भीड़ लगाने पर उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम और प्रासंगिक भादवि की धाराओं के तहत कार्रवाई हो सकती है.

मालूम हो कि बिहार में कोरोना वायरस के 17 नए मामले सोमवार को सामने आए. इससे प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 116 हो गई है.

Corona Live Update: बीते 24 घंटे में देश में 1540 नए मामले और 40 की मौत, मणिपुर कोरोना फ्री राज्य