Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > Pfizer का दावा- हमारी कोरोना वैक्सीन 95% प्रभावी, एक दिन के अंदर मंजूरी के लिए करेंगे आवेदन

Pfizer का दावा- हमारी कोरोना वैक्सीन 95% प्रभावी, एक दिन के अंदर मंजूरी के लिए करेंगे आवेदन

0
697

पूरी दुनिया को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे कारगर वैक्सीन का इंतजार है. ऐसे में दवा कंपनी Pfizer ने कहा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन 95 फीसदी प्रभावी है. अमेरिका की इस कंपनी (Pfizer) ने दावा किया कि तीसरे फेज के कोरोना वैक्सीन का फाइनल विश्लेषण बताता है कि ये 95 फीसदी तक प्रभावी है.

साथ ही Pfizer ने ये भी दावा किया कि उसकी वैक्सीन सुरक्षा मानकों पर खरी उतरी है. कंपनी (Pfizer) का कहना है कि वो एक दिन के अंदर ही जरूरी मंजूरी के लिए आवेदन करेगी.

यह भी पढ़ें: नहीं रहीं गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, पीएम मोदी ने जताया दुख

बता दें कि इस वैक्सीन को लेकर अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने फाइजर को बधाई भी दी थी. कंपनी (Pfizer) ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि विश्लेषण में बड़े वयस्कों में भी ये कारगर रहा और किसी तरह की कोई गंभीर सुरक्षा चिंता नहीं देखने को मिली.

44 हजार लोगों को किया शामिल

अध्ययन के तहत अमेरिका और पांच अन्य देशों में करीब 44,000 लोगों को शामिल किया गया. फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की उसकी सहायक कंपनी बायोएनटेक भी कोविड-19 से रक्षा के लिए टीका तैयार करने की दौड़ में है. कंपनी के मुताबिक, ट्रायल में शामिल होने वाले 170 वॉलंटियर्स में कोरोना का संक्रमण देखने को मिला. इसमें से 162 को प्लेसीबो या प्लेन सैलीन शॉट दिया गया जबकि आठ को वास्तविक वैक्सीन मिला था. बता दें कि इस वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल 27 जुलाई को शुरू हुआ था.

पहले बताया था 90 फीसदी प्रभावी

मालूम हो कि फाइजर (Pfizer) ने ठीक एक सप्ताह पहले 90 फीसदी तक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की थी. फाइजर और मॉडर्ना के टीके मैसेंजर आरएनए का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इस वैक्सीन के भंडारण को लेकर चुनौती का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसके लिए बेहद ठंड वातावरण की जरूरत होगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली के उपराज्यपाल ने मानी सीएम केजरीवाल की मांग, शादियों में बस 50 लोग होंगे इक्ट्ठा