Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पूरे देश में 21 दिनों की तालाबंदी, पीएम मोदी ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग ही कोरोना से बचा सकता है

पूरे देश में 21 दिनों की तालाबंदी, पीएम मोदी ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग ही कोरोना से बचा सकता है

0
349

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में लॉकडाउन (तालाबंदी) की घोषणा की. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में तालाबंदी यानी एक तरह से कर्फ्यू लग जाएगा. उन्होंने कहा कि आने वाले 21 दिनों तक यह तालाबंदी जारी रहेगी क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग ही इकलौता वह जरिया है जो कोरोना वायरस पर हमें विजय दिला सकता है.

कोरोना मतलब कोई रोड़ पर निकलो ना

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के संदेश देखने को मिल रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया पर इन दिनों मुझे एक संदेश बहुत पसंद आया और वह था कोरोना का मतलब, कोई रोड पर निकलो ना. इस दौरान पीएम ने एक पोस्टर भी दिखाया जिसमें इन्होंने इस वायरल संदेश को लिखा हुआ था.

घर के बाहर लक्ष्मण रेखा खींच लें

पीएम मोदी ने अपने संदेश के दौरान कहा कि इस वायरस से सिर्फ एक ही तरीके से निपटा जा सकता है और वह है सोशल डिस्टेंसिंग. आप सभी से मेरा अनुरोध है कि आप अपने घर से बाहर एकदम ना निकलें. आप अपने दरवाजे के आगे एक लक्ष्मण रेखा खींच लें और उससे बाहर ना जाएं. पीएम ने कहा कि अगर ये आने वाले 21 दिनों पर हमने काबू नहीं पाया तो हमारा देश 21 साल पीछे हो जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि अगर हमने सतर्कता नहीं बरती तो इसका अंजाम बहुत बुरा हो सकता है.

पीएम ने लड़ाई में शामिल लोगों को धन्यवाद दिया

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में शामिल तमाम लोगों का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि हमें उन स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों के लिए प्रार्थना करनी चाहिए जो अपनी जान पर खेलकर भी हमारी रक्षा में जुटे हुए हैं. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि सरकार गरीबों के लिए भी मदद करने के लिए प्रयासरत है.

कोरोना से लड़ाई के लिए 15 हजार करोड़

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ाई लंबी है. इसलिए केंद्र सरकार ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया जा रहा है. इससे स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जरूरी समान, वेंटिलेटर, दवाईयां आदि को सुचारू रूप से पूरी की जाए. पीएम ने आशा जताई की देश इस मुसीबत की घड़ी में एकजुट होकर लड़ेगा और बाहर निकलेगा.

टोक्यो ओलंपिक एक साल के लिए टले, जापान ने कहा- कोरोना खत्म होने के बाद गेम्स के बारे में सोचेंगे