Gujarat Exclusive > गुजरात > PM मोदी का 70 वां जन्मदिन, देश में 3.60 करोड़ युवा बेरोजगार: CMIE

PM मोदी का 70 वां जन्मदिन, देश में 3.60 करोड़ युवा बेरोजगार: CMIE

0
826
  • अप्रैल-जुलाई 2020 तक, 1.89 करोड़ लोगों ने अपनी नौकरी खो दी: CMIE
  • 40 करोड़ हिंदुस्तानियों को गरीबी रेखा से नीचे धकेला जा रहा है: डॉ. मनीष दोशी
  • देश में प्रतिदिन 116 किसान, खेत मजदूर और 38 बेरोजगार आत्महत्या करते हैं: डॉ. मनीष दोषी

अहमदाबाद: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. इस मौके पर जहां कांग्रेस मोदी सरकार के पुराने वादे को याद दिलवा रही है.

जिसमें उन्होंने दावा किया था कि हर साल सरकार 2 करोड़ लोगों को नौकरी देने के वादा किया गया था. लेकिन इन दिनों बिल्कुल उल्टा होकर रहा नौकरी की जगह पर 2 करोड़ लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है.

CMIE के अन्य आंकड़े बहुत चौंकाने वाले हैं. जिसमें दावा किया गया है कि देश के 3.60 करोड़ युवा नौकरी मांग रहे हैं.

लेकिन रोजगार नहीं है. इसमें 3.60 करोड़ स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी, एमबीए, इंजीनियरिंग डिग्री धारक उच्च योग्यता वाले युवा हैं.

गुजरात कांग्रेस का हमला

गुजरात प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता डॉ. मनीष दोशी ने भाजपा पर हमला करते हुए, “भाजपा के नीयत में गलत है या इसके कार्यान्वयन गलती है.

कहीं न कहीं गलती जरूर हो रही है और इसका नुकसान युवाओं का उठाना पड़ रहा है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी के लिए 1,03,769 नौकरियों का ऐलान किया था.

जिसके लिए 1.16 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है. जिससे 500 करोड़ रुपये से अधिक का धन संग्रह किया गया.

भयानक आर्थिक मंद का सत्य 40 करोड़ हिंदुस्तानियों को गरीबी रेखा से नीचे धकेला जा रहा है.

यह भी पढ़ें: सूरत मनपा ने नवरात्रि को लेकर जारी किया टेंडर, विवाद होने पर स्थगित

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट कहती है कि लाखों महिलाओं को गरीबी में धकेल दिया गया

डॉ. मनीष दोषी ने आगे भाजपा के शासन में देश की स्थिति के बारे में कहा, “राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो के 2019 के आंकड़ों के अनुसार, 14,019 लोग आत्महत्या करने के लिए मजबूर हुए हैं.

इसके पीछे का कारण रोजगार और नौकरी से निकाला जाना था. देश में 116 किसान, खेत मजदूर और 38 बेरोजगार हर दिन आत्महत्या करते हैं. यह चिंता का विषय है.

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, लाखों महिलाओं को गरीबी में धकेल दिया गया है. इस प्रकार, छह साल में मोदीजी मात्र वादा, जुमला, मन की बात, पेट में रोटी नहीं, हाथ में काम नहीं, घर में आराम नहीं सरकार सो रही है.”

गुजरात कांग्रेस रोजगार देने को लेकर चला रही है अभियान

उल्लेखनीय है कि इससे पहले गुजरात में बेरोजगारी के मुद्दे पर गुजरात कांग्रेस ने रूपाणी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल चुकी है. कांग्रेस ने दावा किया कि, “राज्य में 50 लाख से अधिक युवा बेरोजगार हैं.

यह भी दावा किया कि 23 सरकारी विभागों में 38,000 से अधिक भर्तियां लंबित है. कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया है कि राज्य में भाजपा सरकार भर्ती प्रक्रियों के नाम पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली कर इसका ब्याज खा रही है.

इसके खिलाफ हमने ‘रोजगार दो’ अभियान शुरू किया है. युवाओं को 7998799854 पर मिस्ड कॉल कर इस अभियान में युवाओं से जुड़ने की अपील की गई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पीएम मोदी के जन्मदिन पर बधाईयों का तांता, विदेश से भी आए शुभकामना संदेश