Gujarat Exclusive > देश-विदेश > प्रधानमंत्री किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, 40 हजार फर्जी लोग उठा रहे थे लाभ

प्रधानमंत्री किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, 40 हजार फर्जी लोग उठा रहे थे लाभ

0
296

किसानों को हर साल 6,000 रुपये की गारंटी देने वाली स्कीम पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) में बड़ा घोटाला सामने आया है. तमिलनाडु में करोड़ों रुपये के PM Kisan Scheme के फ्रॉड के केस में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं अब मामले की जांच सीबीसीआईडी द्वारा की जा रही है.

अब तक सीबीसीआईडी ने कुड्डालोर, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरम, सलेम, कल्लाकुरिची जिलों से 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. पूछताछ में सामने आया है लगभग 40 हजार अपात्र लोग गलत जानकारी देकर प्रधानमंत्री किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) से वार्षिक 6,000 रूपए का लाभ उठा रहे थे.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना के 89,706 नए मरीज मिले, लगातार 8वें दिन हजार से ज्यादा मौतें

मालूम हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) के तहत तीन किस्तों में किसानों को सालाना यह मदद दी जाती है.

110 करोड़ की धोखाधड़ी

तमिलनाडु सरकार ने पाया कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) में धोखाधड़ी करके 110 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान ऑनलाइन निकाल लिया गया. यह सब सरकारी अधिकारियों और कुछ स्थानीय राजनेताओं की मदद से हुआ.

तमिलनाडु के प्रमुख सचिव गगनदीप सिंह बेदी ने बताया कि अगस्त में नाटकीय रूप से कई लोगों को इस योजना (PM Kisan Scheme) में जोड़ा गया था. जांच में पाया गया कि एग्रीकल्चर विभाग के अधिकारियों ने ऑनलाइन आवेदन अनुमोदन प्रणाली का उपयोग किया था और कई लाभार्थियों को अवैध रूप से जोड़ा था. मॉडस ऑपरेंडी में सरकारी अधिकारी शामिल थे, जो नए लाभार्थियों में जुड़ने वाले दलालों को लॉगिन और पासवर्ड प्रदान करते थे और उन्हें 2000 रुपये देते थे.

80 लोगों को किया गया बर्खास्त

प्रमुख सचिव गगनदीप सिंह बेदी ने कहा कि कृषि योजनाओं से जुड़े 80 अधिकारियों-कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है और 34 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. सरकार ने 110 करोड़ रुपये में से 32 करोड़ रुपये की वसूली की है. हालांकि तमिलनाडु सरकार का दावा है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) के बाकी पैसे अगले 40 दिनों के भीतर वापस आ जाएंगे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें