Gujarat Exclusive > देश-विदेश > देश में 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी ने कहा- अगले एक हफ्ते होगी ज्यादा कड़ाई

देश में 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी ने कहा- अगले एक हफ्ते होगी ज्यादा कड़ाई

0
975

देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधिन में कहा है कि वर्तमान हालात को देखकर और राज्यों के सीएम से बातचीत करने के बाद फैसला किया गया है कि लॉकडाउन बढ़ान पड़ेगा और इसलिए तीन मई तक हमें लॉकडाउन का पालन करना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये महंगा जरूर लगता है, लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती. सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है. इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्वभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है. उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है.

उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है. आप सभी देशवासियों की तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है.

पीएम ने कहा कि हमने समय रहते तैयारियां शुरू कर दी थी. कोरोना प्रभावित देशों से आनेवाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी थी और उन्हें 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया. उन्होंने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है. बाकी देशों में कोरोना का कहर बहुत ज्यादा है और हजारों लोगों की मौत हुई है.

साथ ही पीएम मोदी ने देश को 7 बातों पर विशेष ध्यान देने की अपील की…

  1. बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें
  2. लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्षमणरेखा का पालन करें, मास्क का इस्तेमाल करें
  3. अपनी रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभागों को सुझावों पर ध्यान दें
  4. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करें
  5. जितना हो सके गरीबों की मदद करें
  6. अपने काम और व्यवसाय से जुड़े लोगों के साथ संवेदन रखें, उन्हें नौकरी से ना निकालें
  7. स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस वालों और अन्य लोगों की इज्जत करें.

स्वाइन फ्लू से भी 10 गुना ज्यादा जानलेवा है कोरोना वायरस : विश्व स्वास्थ्य संगठन