Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी ने दूसरी ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट को किया संबोधित

PM मोदी ने दूसरी ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट को किया संबोधित

0
90

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यानी गुरुवार को दूसरी ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोविड महामारी जीवन को बाधित करती है, आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करती है और खुले समाज के लचीलेपन का परीक्षण करती है. भारत में हमने महामारी के ख़िलाफ़ एक जन-केंद्रित रणनीति अपनाई है. हमने अपने वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल बजट में अब तक का सबसे अधिक आवंटन किया है. हमारा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है.

दूसरे वैश्विक कोविड शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हमारा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है. हमने लगभग 90% वयस्क आबादी और 50 मिलियन से अधिक बच्चों को पूरी तरह से टीका लगाया है. भारत WHO द्वारा अनुमोदित चार टीकों का निर्माण करता है और इस वर्ष 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि हमने 98 देशों को 200 मिलियन कोविड वैक्सीन की डोज़ सप्लाई की है. भारत ने परीक्षण, उपचार और डेटा प्रबंधन के लिए कम लागत वाली कोविड शमन तकनीक विकसित की है. हमने अन्य देशों को भी इन क्षमताओं की पेशकश की है.

यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला, सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य