Gujarat Exclusive > देश-विदेश > AMU कैंपस में मिनी इंडिया का दिखता है नजारा, PM मोदी ने विरोधियों पर जमकर बोला हमला

AMU कैंपस में मिनी इंडिया का दिखता है नजारा, PM मोदी ने विरोधियों पर जमकर बोला हमला

0
290

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना दिवस के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया. PM Modi AMU

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरा होने के अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया. कोरोना महामारी की वजह से एएमयू शताब्दी समारोह को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले 1964 में लाल बहादुर शास्त्री बतौर प्रधानमंत्री अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

AMU की उपलब्धियों को पीएम मोदी ने गिनाया  PM Modi AMU

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित जहां युवाओं से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की अपील की वहीं पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया की नजर भारत पर है.

इसीलिए अब सबको मिलकर भारत को आगे बढ़ना है. आज युवा के पास बहुत कुछ करने का अवसर है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले मुस्लिम बेटियों को स्कूल ड्रॉपआउट रेट 70% से ज्यादा था जो अब घटकर करीब-करीब 30% रह गया है.

इसके पीछे की वजह थी कि पहले मुस्लिम बेटियां शौचायल की कमी की वजह से बीच में पढ़ाई छोड़ देती थीं. लेकिन अब हालात बदल रहे हैं.

यहां से पढ़ने वाला छात्र पूरी दुनिया में भारत का नाम कर रहा रोशन  PM Modi AMU

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज एएमयू से शिक्षा लेकर निकले लोग भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थानों के साथ ही साथ दुनिया के अलग-अलग देशों में छाए हैं.

यहां से शिक्षा लेकर दुनिया के किसी भी हिस्सा में जाने वाले लोग भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि यहां के कैंपस में एक मिनी इंडिया नजर आता है.

क्योंकि यहां के छात्रों को उर्दू के साथ ही साथ हिंदी भी पढ़ाई जाती है, अरबी के साथ संस्कृति की भी शिक्षा दी जाती है. PM Modi AMU

पीएम मोदी ने इस मौके पर जहां युवाओं में जोश भरते हुए नजर आए वहीं दूसरी तरफ विरोधियों पर भी जमकर हमला बोला मोदी ने कहा कि आज भी कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए भ्रम फैलाते हैं.

मतभेदों के नाम पर पहले ही हमारा बहुत वक्त बर्बाद हो चुका है. लेकिन अब राष्ट्र के विकास को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखना चाहिए. क्योंकि सियासत और सत्ता से बड़ा है देश. PM Modi AMU

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

किसानों के आंदोलन का 27 वां दिन, सरकार से नहीं मिला बैठक का निमंत्रण: राकेश टिकैत