Gujarat Exclusive > देश-विदेश > लाल किले से पीएम मोदी कर सकते हैं ये बड़ा ऐलान, लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

लाल किले से पीएम मोदी कर सकते हैं ये बड़ा ऐलान, लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

0
175

नई दिल्ली: 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से जीवन रक्षक दवाओं की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में जरूरी और लंबी अवधि के इलाज वाली दवाओं की कीमत को लेकर बड़ा ऐलान करेंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद लाल किले की प्राचीर से नरेंद्र मोदी का यह 9वां भाषण होगा. उन्होंने पहली बार 2014 में लाल किले से भाषण दिया था.

दवाओं के दाम 70 फीसदी कम हो सकते हैं
जानकारी के मुताबिक NELM आवश्यक दवाओं की सूची में बड़े बदलावों के अधीन है. अब तक सूची में 355 दवाएं हैं, सरकार कंपनियों के मार्जिन पर कैप लगाने में सक्षम है. अगर ऐसा होता है तो दवाओं के दाम 70 फीसदी तक कम हो जाएंगे. सरकार इसे चरणबद्ध तरीके से लागू कर सकती है.

इसके अलावा पीएम मोदी मेडिकल टूरिज्म को बढ़ाने के लिए नई योजना का ऐलान कर सकते हैं. पीएम मोदी देश में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने भाषण में कुछ नई घोषणाएं कर सकते हैं और भारत की आयुर्वेदिक और पारंपरिक चिकित्सा को आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू मान सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक यह Heal in India, Heal By India की थीम पर हो सकता है. जिसमें संपूर्ण आर्थिक विकास की रूपरेखा तैयार की जाएगी.

अनाज, तिलहन समेत कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के रोडमैप का ऐलान पीएम मोदी कर सकते हैं. पीएम मोदी राज्यों से आयात कम करने और उत्पादन बढ़ाने का आह्वान करेंगे. संभव है कि बजट में इसके लिए अलग से प्रावधान किया जाए. योजना को नया नाम दिया जा सकता है. पीएम मोदी डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कनेक्टिविटी के विकास और 5जी तकनीक पर भी बोलेंगे.

ट्रंप के घर में छापेमारी पर बड़ा खुलासा, परमाणु दस्तावेजों की तलाश में पहुंची थी FBI