Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी- कुछ हफ्तों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन

सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी- कुछ हफ्तों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन

0
207

देश में कोरोना के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में बताया कि भारत को अगले ही कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी. उन्होंने (PM Modi) बताया कि देश के वैज्ञानिक बड़ी सफलता के करीब हैं. अप

अपने संबोधन में पीएम (PM Modi) मोदी ने वैक्सीन की कीमत, उसके वितरण और राज्यों के साथ समन्वय पर खुलकर बात की. सर्वदलीय बैठक में करीब एक दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए.

यह भी पढ़ें: नकली कोरोना वैक्सीन बेच सकते हैं अपराधी, इंटरपोल ने 194 देशों को किया आगाह

पीएम मोदी ने कहा,

अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी. अभी दूसरे देशों की कई वैक्सीन के नाम हम बाजार में सुन रहे हैं लेकिन दुनिया की नजर कम कीमत वाली, सबसे सुर​क्षित वैक्सीन पर है और इसलिए पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है.”

सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ‘करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है. भारत की अपनी 3 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है. विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा.’

वितरण के लिए बनाया गया ग्रुप

पीएम मोदी (PM Modi) के मुताबिक, कोरोना के वितरण को लेकर ग्रुप बनाया गया है जिसमें केंद्र के लोग, राज्य सरकारों के लोग और एक्सपर्ट हैं. कोरोना वैक्सीन के वितरण पर यही ग्रुप सामूहिक रूप से निर्णय लेगा. कोरोना की वैक्सीन पहले बुजुर्गों, कोरोना वॉरियर्स, अधिक बीमार लोगों को दी जाएगी. वितरण के लिए एक नीति बनाई जाएगी, जिसके तहत अलग-अलग चरण होंगे.

बता दें कि पिछले दिनों पीएम मोदी सीएम इंस्टीट्यूट सहित देश के तीन प्रमुख वैक्सीन कंपनियों का दौरा किया और कोरोना वैक्सीन के अपडेट पर जानकारी हासिल की.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें