Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अंडमान निकोबार में अब मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

अंडमान निकोबार में अब मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

0
345

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चेन्नई से अंडमान निकोबार के बीच बिछे सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना का उद्घाटन किया.

अंडमान के लोगों को मिले इस बेहद खास तोहफा यहां आज से इंटरनेट के नये युग की शुरुआत हो गई.

प्रधानमंत्री मोदी ने हाईस्पीड इंटरनेट प्रोजेक्ट की आधारशिला 30 दिसंबर 2018 में रखी थी और आज उन्ही के हाथों से इस परियोजना का उद्घाटन भी किया गया.

पीएम मोदी ने किया परियोजना का उद्घाटन 

इस परियोजना का उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन अंडमान द्वीप के साथ ही साथ पूरे भारत के लिए महत्व का है.

मुझे खुशी है कि इसका लोकार्पण का मौका मुझे मिला है. अंडमान के अलग-अलग हिस्सों में ये सेवा शुरू हो गई है. मैं अंडमान के लोगों को बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि इस फाइबर केबल कनेक्टिविटी से यहां आने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगी और यहां के लोगों को पर्यटन से रोजगार हासिल होगा.

बेहतर नेट कनेक्टिविटी आज किसी भी टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सबसे पहली प्राथमिकता हो गई है. इसीलिए जल्द ही अंडमान पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनकर उभरेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में PM मोदी ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 1 लाख करोड़ के फंड का किया आगाज

पुराना और महत्वपूर्ण सपना साकार हुआ पीएम मोदी 

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समुद्र के भीतर 2300 किलोमीटर तक केबल बिछाने का काम समय से पहले पूरा करना ये अपने आप में प्रशंसनीय है.

इस बीच कई रूकावट आईं लेकिन हमने तमाम चुनौतियों का सामना करने के बाद काम को वक्त से पहले पूरा किया.

कोरोना की वजह से बहुत से काम ठप्प पड़े थे. लेकिन कोरोना संकट के बीच भी इस काम को जारी रखा गया. इस परियोजना से देश को वर्तमान और भविष्य में भी फायदा मिलेगा.

हमारा पुराना और एक महत्वपूर्ण सपना साकार हुआ है. ऐसे चुनौतीपूर्ण काम तभी मुमकिन है जब पूरी क्षमता के साथ काम किया जाए.

 

अंडमान द्वीप के लोगों को मिलेगा फायदा 

इस परियोजना का उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सरकार की कोशिश है कि दिल्ली से और दिल की दूरियों को पाटा जाए. आधुनिक सुविधा पहुंचाने की हमारी कोशिश लगातार जारी है.

अंडमान निकोबार को बाकी देश और दुनिया के साथ जोड़ने वाला ये कैबल हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. इससे लोगों को तेज और सस्ती सुविधा मिल पाएगी.

इतना ही नहीं अंडमान द्वीप में रहने वाले लोग भी डिजिटल इंडिया के साथ इस परियोजना के बाद जुड़ पाएंगे.

इस मौके पर जारी किया गया शोर्ट वीडियो 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से इस परियोजना का उद्घाटन किया. इस मौके पर एक वीडियो भी जारी किया गया जिसमें अंडमान निकोबार के इतिहास को बताया गया.

जिसमें बताया गया कि 30 दिसंबर 2018 को इस परियोजना की आधारशिला रखी. इस परियोजना के तहत चैन्नई से अंडमान निकोबार तक लगभग 2300 किलोमीटर अंडरशी कैबल बिछाने का लक्ष्य रखा गया था.

जिसे वक्त से पहले पूरा कर आज इसका उद्घाटन किया गया.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं जो पलक झपकते ही कोरोना को खत्म करे दे: WHO