Gujarat Exclusive > देश-विदेश > फासीवादी हैं PM मोदी, ऐसे लोगों के सिर पर सींग थोड़े न होते हैं: जावेद अख्तर

फासीवादी हैं PM मोदी, ऐसे लोगों के सिर पर सींग थोड़े न होते हैं: जावेद अख्तर

0
511

नागरिकता संशोधन कानून लागू करने के बाद मोदी सरकार पर बॉलीवुड से जुड़े लोग लगातार हमला कर रहे हैं. ऐसे में मशहूर गीतकार जावेद अख्तर और निर्देशक महेश भट्ट भी इन दिनों मोदी सरकार की आलोचना कर रहे हैं. लेकिन इस बार देश में नहीं बल्कि विदेशी चैनल को दिये इंटरव्यू में इन दोनों ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कड़ी आलोचना करते हुए फासीवादी बता डाला. निर्देशक महेश भट्ट ने इस्लामोफोबिक पर अपनी राय खुलकर लोगों के सामने रखते हुए नजर आए.

दरअसल जावेद अख्तर ने मशहूर फिल्म निर्देशक महेश भट्ट के साथ हाल ही में अंतरराष्ट्रीय न्यूज चैनल अल जजीरा को इंटरव्यू दिया. इस दौरान जावेद अख्तर से पूछा गया कि क्या भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फासीवादी है? इस बात का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, ‘बिल्कुल वो हैं, मेरा मतलब है कि फासीवादी लोगों के सिर पर सींग थोड़े न होते हैं. फासीवाद एक विचार है, एक ऐसा विचार जिसमें लोग अपने आपको किसी समुदाय से बेहतर समझते हैं और अपनी सारी परेशानियों की जड़ उन दूसरे समुदाय के लोगों को मानते हैं. जब आप एक खास समुदाय के लोगों से नफरत करने लगते हैं, आप फासीवादी हो जाते हैं.

वहीं निर्देशक महेश भट्ट से सवाल पूछा गया कि क्या भारत में वाकई इस्लामोफोबिक है जैसा कि दुनिया भर के मुस्लिमों की ओर ऐसा कहा जा रहा है ? उन्होंने इस सवाल के जवाब में कहा कि, ‘मुझे लगता है कि इस्लामोफोबिया 9/11 हमलों के बाद काफी तेज हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ये फोबिया कहीं ना कहीं निर्मित भी किया गया है क्योंकि ऐसा तो नहीं है कि देश में कोई आम इंसान मुस्लिमों से इतना डरता है. हम सभी लंबे समय से साथ रह रहे हैं.

आपको बता दें कि जावेद अख्तर और महेश भट्ट लंबे समय से नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का विरोध करने की वजह से भी सुर्खियों में हैं. इस मामले में ये दोनों ही मोदी सरकार की कई मौकों पर आलोचना कर चुके हैं. इनके अलावा बॉलीवुड के कई सितारे भी सीएए और एनआरसी का विरोध कर चुके हैं. इनमें अनुराग कश्यप, स्वरा भास्कर और नसीरुद्दीन शाह जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं.