Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ‘आत्मनिर्भर भारत’ से लेकर ‘स्वच्छ भारत’ तक, जानिए ‘मन की बात’ में PM मोदी ने क्या कहा?

‘आत्मनिर्भर भारत’ से लेकर ‘स्वच्छ भारत’ तक, जानिए ‘मन की बात’ में PM मोदी ने क्या कहा?

0
216

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन के बीच आज रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. यह इस कार्यक्रम का 72वां और 2020 का आखिरी संस्करण था.

प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देश में बने उत्‍पादों के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने की अपील के साथ ही साथ स्वच्छता अभियान जैसे कई मुद्दों का उल्लेख किया.

साल की आखरी मन की बात में, प्रधानमंत्री ने कई किस्से भी सुनाए जिनसे लोग प्रेरणा ले सकते हैं. गीता का उल्लेख करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि जीवन जिज्ञासा के बिना कुछ भी नहीं है. PM Modi Mann Ki Baat 

ताली और थाली ने दिया नया संदेश  PM Modi Mann Ki Baat  

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज साल का आखिरी “मन की बात” है. हमें मौजूदा साल 2020 में कोरोना वायरस ने सीखने के लिए कई मौके दिया. उन्होंने कि ताली और थाली से नया संदेश गया है.

जनता कर्फ्यू जैसा एक अभिनव प्रयोग पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा बन गया. देश के नागरिकों ने थाली और ताली बजाकर हमारे कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया, एकजुटता दिखाई. PM Modi Mann Ki Baat 

कोरोना महामारी की वजह से देश के लोगों के सोचने और काम करने का तरीका भी बदल गया है. लोग भारत में बनी चीजों को खरीद रहे हैं. अब लोग लोकल फॉर वोकल पर जोर दे रहे हैं.

इस नई शक्ति का नाम आत्मनिर्भर भारत है.

लोकल फॉर वोकल पर पीएम मोदी ने फिर दिया जोर PM Modi Mann Ki Baat 

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेशी कंपनियों से सबसे अच्छा उत्पाद बनाने की अपील की है. इस काम से जुड़े लोगों से अपील करते हुए पीएम ने कहा कि देशवासियों को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद का विकल्प देने का हमें मौका देना है.

उन्होंने कंपनी के प्रबंधकों से कहा कि वे गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए. हमें वैश्विक स्टार्टअप के लिए आगे आना होगा. PM Modi Mann Ki Baat 

गुरु गोविंद सिंह को किया याद PM Modi Mann Ki Baat 

इस मौके पर, प्रधानमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह की शहादत को याद किया और उनसे सीखने का आह्वान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी दिन, गुरु गोविदजी के पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और फतेह सिंह को जीवित दीवार में चुनवा दिया गया था. अत्याचारी चाहते थे कि वह महान गुरु परंपरा की सीख को छोड़ दे. देश की सभ्यता को सुरक्षित रखने में उनका बड़ा योगदान. गुरु तेग बहादुर, माता गूजरी, चारों शाहिबजादों को नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने प्रेरणा देने वाला किस्सा भी सुनाया PM Modi Mann Ki Baat 

स्वस्छता अभियान का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने गुरुग्राम के प्रदीप सांगवान का जिक्र करते हुए कहा कि वह 2016 से हीलिंग हिमालय नामक एक अभियान चला रहे हैं.

वह अपनी टीम और स्वयंसेवकों के साथ हिमालय के विभिन्न हिस्सों में जाते हैं और पर्यटकों द्वारा छोड़े गए प्लास्टिक कचरे को साफ करते हैं.

पीएम ने इस मौके पर एक प्रेरणा देने वाला किस्सा सुनाया उन्होंने अनुदीप और मिनुषा का जिक्र किया जो कर्नाटक के रहने वाले हैं. इन लोगों ने मिलकर सोमेश्वर बीच से 800 किलो से अधिक कचरा साफ किया है.

हमें यह संकल्प करना चाहिए कि हम गंदगी नहीं फैलाएंगे. हम देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना चाहते हैं. यह भी 2021 के संकल्पों में से एक है. PM Modi Mann Ki Baat 

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कृषि कानून पर अडिग मोदी सरकार, BJP की एक और सहयोगी दल ने छोड़ा साथ