Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मन की बात: PM मोदी की अपील-त्योहारों के सीजन में रखें मर्यादा, जांबाज सैनिकों के नाम जलाएं दीया

मन की बात: PM मोदी की अपील-त्योहारों के सीजन में रखें मर्यादा, जांबाज सैनिकों के नाम जलाएं दीया

0
252
  • प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने देशवासियों को दी दशहरे की शुभकामनाए
  • खरीदारी के मौके पर वोकल फॉर लोकल के संकल्प को याद रखने का दिया संदेश
  • दिवाली पर सैनिकों के नाम दीया जलाने का दिया संदेश

दशहरा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 70 वीं बार अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ के तहत देश को संबोधित किया.

कोरोना के बढ़ते आंतक के बीच आने वाले दिनों में त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की.

उन्होंने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत में विजयदशमी के पर्व को लेकर देशवासियों को बधाई दी.

दशहरा पर दी देशवासियों को शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दहशहरा असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है, इसलिए यह त्योहार संकटो पर जीत का उत्सव है. उन्होने कहा कि, दशहरे के पावन अवसर पर आप सभी को ढ़ेरों शुभकामनाएं.

उन्होंने कहा कि पहले दशहरा के मौके पर बड़े-बड़े मेले लगते थे. लेकिन इस बार कोरोना की वजह से त्योहारों का स्वरुप बिल्कुल बदल गया है.

उन्होंने आगे कहा कि दशहरा के मौके पर रामलीला का मंचन बड़ा आकर्षण का केंद्र होता था. लेकिन इस साल रामलीला के मंचन पर भी कुछ पाबंदियां लगाई गई है.

मन की बात में पीएम मोदी ने नवरात्रि के मौके पर गुजरात में होने वाले गरबा का जिक्र करते हुए कहा कि गुजरात में नवरात्र के मौके पर गरबा की गूंज हर तरफ छाई रहती थी. लेकिन इस बार बड़े गरबा आयोजन बंद हैं.

वोकल फॉर लोकल का संकल्प रखें याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ के तहत देश को संबोधित करते हुए एक बार फिर दोहराया कि आने वाले दिनों में त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है.

इस दौरान बाजारों की चमक बढ़ जाती है. क्योंकि बाजारों की चमक और त्योहार एक दूसरे से जुड़े हैं. लेकिन जब आप खरीदारी करने जाए तो‘वोकल फॉर लोकल’ का संकल्प याद रखें. स्थानीय और स्वदेशी सामानों को तवज्जो दें.

बाजार से सामान खरीदते समय स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता दें. त्योहारों के इस हर्षोल्लास के बीच में लॉकडाउन के समय को भी याद करना चाहिए.

सैनिकों के नाम जलाएं दिया

पीएम मोदी ने देश के जाबाज सैनिकों को भी विजयदशमी की बधाई देते हुए कहा कि इस बार दिवाली में एक दीया सीमा पर तैनात सैनिकों के नाम का जलाएं.

क्योंकि इन त्योहारों में भी वह सीमाओं पर डटे हुए हैं और भारत-माता की सेवा और सुरक्षा कर रहें हैं. पीएम ने कहा कि हमे अपने जाबांज सैनिकों के सम्मान में दीया जलाना चाहिए.

इस मौके पर उन्होंने सैनिकों से कहा कि भले ही आप सीमा पर हैं लेकिन पूरा देश आपके साथ है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय सेना एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं करने देगी: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह