Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पीएम मोदी बोले- संविधान का ज्ञान जरूरी, आसान होनी चाहिए कानूनी भाषा

पीएम मोदी बोले- संविधान का ज्ञान जरूरी, आसान होनी चाहिए कानूनी भाषा

0
195

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को 80वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्‍मेलन के समापन सत्र में संविधान के ज्ञान पर जोर दिया. अपने भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी (PM Modi) ने मुंबई हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की. संविधान दिवस के मौके पर केवड़िया में जारी एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि संविधान का ज्ञान जरूरी है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, “आज की तारीख, देश पर सबसे बड़े आतंकी हमले के साथ जुड़ी हुई है. पाकिस्तान से आए आतंकियों ने मुंबई पर धावा बोल दिया था. कई देशों के लोग मारे गए थे. मैं मुंबई हमले में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.”

यह भी पढ़ें: 2020 के अंत तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध, DGCA ने 31 दिसंबर तक बढ़ाई रोक

 

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि अब हमारा प्रयास ये होना चाहिए कि संविधान के प्रति सामान्य नागरिक की समझ और ज्यादा व्यापक हो. आजकल आप लोग सुनते हैं KYC. Know Your Customer डिजिटल सुरक्षा का अहम पहलू है. उसी तरह KYC यानी Know Your Constitution हमारे संवैधानिक सुरक्षा कवच को भी मजबूत कर सकता है.

कानूनी भाषा होनी चाहिए आसान

इस दौरान मोदी (PM Modi) ने कहा कि हमारे कानूनों की भाषा इतनी आसान होनी चाहिए कि सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी उसको समझ सके. हम भारत के लोगों ने ये संविधान खुद को दिया है. इसलिए इसके तहत लिए गए हर फैसले, हर कानून से सामान्य नागरिक सीधा कनेक्ट महसूस करे, ये सुनिश्चित करना होगा.

 

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें