Gujarat Exclusive > राजनीति > 2015 से पीएम मोदी के 58 देशों की यात्रा पर खर्च हुए करीब 518 करोड़ रुपए

2015 से पीएम मोदी के 58 देशों की यात्रा पर खर्च हुए करीब 518 करोड़ रुपए

0
315

अक्सर विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के विदेशी दौरों को लेकर सवाल खड़े करता रहा है. मसलन उनके दौरे के बारे में जानकारी नहीं दी जाती है. विपक्ष का आरोप रहा है कि भारतीय खजाने का दुरुपयोग किया जा रहा है. फिलहाल पीएम मोदी (PM Modi) के 2015 से लेकर अब तक के विदेशी दौरों का ब्योरा संसद में दिया गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के विदेश दौरे से संबंधित जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक 2015 से अब तक वो 58 देशों को दौरा कर चुके हैं और उन दौरों पर कुल खर्च करीब 518 करोड़ हुए हैं.

वी मुरलीधरन ने दी जानकारी

राज्यसभा को एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री (PM Modi) के इन दौरों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी तथा संबंधों में मजबूती आई है.

यह भी पढ़ें: शशि थरूर ने कार्टून शेयर कर लिखा- NDA मतलब ‘NO Data Available’

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (रांकापा) की फौजिया खान ने सरकार से जानना चाहा था कि वर्ष 2015 से आज की तारीख तक प्रधानमंत्री ने कितने देशों का दौरा किया और इन दौरों पर कुल कितना व्यय हुआ. इसके जवाब में मुरलीधरन ने बताया, ‘2015 से प्रधानमंत्री ने 58 देशों की यात्रा की. इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपए व्यय हुआ.’

दौरों से मजबूत हुए संबंध

उन्होंने ने बताया कि प्रधानमंत्री (PM Modi) की विदेश यात्राओं के दौरान उनके द्वारा किए गए पारस्परिक विचार-विमर्शों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी है और इन वार्ताओं से व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, सामुद्रिक सहयोग, अंतरिक्ष, रक्षा सहयोग और लोगों के बीच परस्पर संपर्कों सहित अनेक क्षेत्रों में उनके साथ संबंध मजबूत हुए हैं.

विपक्षा उठाता रहा है सवाल

पीएम मोदी (PM Modi) के विदेशी दौरे पर कांग्रेसे नेता अक्सर सवाल करते रहे हैं कि जो शख्स अपने देश से अधिक दूसरे देशों में घूमेगा उसे देश की वास्तिवकता कैसे समझ में आएगी. इसके साथ यह भी कहा जाता था कि पीएम के विदेशी दौरे से कुछ हासिन नहीं होने वाला है. कांग्रेस के साथ साथ वाम दल भी निशाना साधते थे कि आखिर हासिल क्या हो रहा है. पीएम मोदी कहा करते थे कि विदेशी निवेश आएगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें