Gujarat Exclusive > गुजरात > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद पहुंचकर कोरोना वैक्सीन का लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद पहुंचकर कोरोना वैक्सीन का लिया जायजा

0
350

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अहमदाबाद पहुंचकर आज कोरोना वैक्सीन का निरीक्षण किया. पीएम मोदी ने चांगोदर के जाइडस कैडिला में ज़ीकोव-डी कोरोना वैक्सीन की तैयारियां का मुआयना किया. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा चांगोदर पहुंचे.

अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने दौरा किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन का अपडेट लिया. जाइडस कैडिला कंपनी ने कहा कि वह अगले साल जनवरी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बना लेगी.

यह भी पढ़ें: दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की गिरावट, अर्थव्यवस्था में सुधार

बता दें कि अहमदाबाद के अलावा हैदराबाद और पुणे में भी कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है. यहां कोरोना वैक्सीन अलग-अलग कंपनी बना रही है. कोरोना वैक्सीन के विकास की जानकारी के सिलसिले में पीएम मोदी (PM Modi) अहमदाबाद के पास प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का दौरा किया और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके बारे में जानकारी हासिल की.

जनवरी 2021 तक आएगी वैक्सीन

‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था. कंपनी का दावा है कि वैक्सीन जनवरी 2021 तक आ जाएगी.

हैदराबाद और पुणे का दौरा

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) हैदराबाद के बाद पुणे जायेंगे. पीएम मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है. प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब साढ़े चार बजे एसआईआई पहुंचेंगे. इसके बाद यही से पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें