Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा– आपकी सोच से चलते तो राम जन्मभूमि अभी भी विवादों में रहती

PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा– आपकी सोच से चलते तो राम जन्मभूमि अभी भी विवादों में रहती

0
270

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों ने सिर्फ एक सरकार बदली है, केवल ऐसा नहीं है, बल्कि सरोकार भी बदलने की अपेक्षा की है. मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस के हिसाब से चलते तो कभी राम जन्मभूमि विवाद खत्म नहीं होता.

प्रधानमंत्री ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता. आपके ही तौर-तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती. आपकी ही सोच के साथ चलते, तो राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती. करतारपुर साहिब कॉरिडोर कभी नहीं बन पाता. भारत-बांग्लादेश विवाद कभी नहीं सुलझता. 50 साल बाद भी शत्रु संपत्ति कानून का इंतजार देश को करते रहना पड़ता. 35 साल बाद भी नेक्स्ट जनरेशन लड़ाकू विमान का इंतजार देश को करते रहना पड़ता. 28 साल बाद भी बेनामी संपत्ति कानून लागू नहीं हो पाता. 20 साल बाद भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति नहीं हो पाती.

राष्ट्रपति का वक्तव्य दिशा और प्रेरणा देने वाला

पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी के तीसरे दशक का माननीय राष्ट्रपति जी का वक्तव्य हम सभी को दिशा व प्रेरणा देने वाला और देश के लोगों में विश्वास पैदा करने वाला है. इस चर्चा में सदन के सभी माननीय सदस्यों ने बहुत ही अच्छे ढंग से अपने विचार रखे हैं. एक स्वर ये उठा है कि सरकार को सारे कामों की जल्दी क्यों है ? हम सारे काम एक साथ क्यों कर रहे हैं ? सर्वेश्वर दयाल सक्सेना जी ने अपनी कविता में लिखा है कि- ‘लीक पर वे चलें, जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं, हमें तो जो हमारी यात्रा से बने, ऐसे अनिर्मित पथ ही प्यारे हैं.’

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने जिस तेज गति से काम किया है, उसका परिणाम है कि देश की जनता ने इसे देखा और देखने के बाद, उसी तेज गति से आगे बढ़ने के लिए हमें फिर से सेवा का मौका दिया. अगर ये तेज गति न होती तो 37 करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट इतनी जल्दी नहीं खुलते. 11 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय न बनते. 13 करोड़ गरीब लोगों के घर में गैस का चूल्हा नहीं पहुंचता. 2 करोड़ नए घर गरीबों के लिए नहीं बनते. लंबे समय से अटकी दिल्ली की 1,700 कॉलोनियों को नियमित करने का काम पूरा न होता. नॉर्थ ईस्ट में पिछले 5 वर्ष में जो दिल्ली उन्हें दूर लगती थी, आज वही दिल्ली उनके दरवाजे पर जाकर खड़ी हो गई है. चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, ये सब करने का हमने प्रयास किया है.

‘गांधी हमारे लिए जिंदगी हैं’  

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने गुरुवार को लोकसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर तंज कसा है. लोकसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के महात्मा गांधी पर स्वतंत्रता आंदोलन को ड्रामा करार देने वाले बयान पर विपक्ष का हंगामा मचा. इस पर प्रधानमंत्री ने व्यंग्यात्मक तरीके से कहा, ”बस इतना ही? और कुछ?”. इस पर संसद में विपक्ष ‘महात्मा गांधी अमर रहे’ का नारा लगाने लगे. इसके कुछ मिनट बाद पीएम मोदी के सवाल पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ”ये तो अभी ट्रेलर है. ”इस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया, ”आपके लिए गांधी ट्रेलर हो सकते हैं. हमारे लिए गांधी जी जिंदगी हैं.”

अधीर रंजन पर ली चुटकी

मोदी ने संसद के निचले सदन लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर अपने भाषण के दौरान विपक्ष के नेता व कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पर चुटकी ली. उन्होंने अपने शुरुआत के भाषण में कहा, ”माननीय अध्यक्ष जी, जब मैं माननीय अधीर रंजन चौधरी जी को देखता और सुनता हूं तो सबसे पहले किरण रिजिजू को बधाई देता हूं कि उन्होंने जो फिट इंडिया का अभियान चलाया है वह उनका बिल्कुल सटीक उदाहरण देते हैं. वह भाषण भी करते हैं और भाषण के साथ जिम भी करते हैं. यह फिट इंडिया को बल देने के लिए उसका प्रचार-प्रसार के लिए मैं माननीय सदस्य (अधीर रंजन चौधरी) का धन्यवाद करता हूं.”