Gujarat Exclusive > देश-विदेश > इंडिया ग्लोबल वीक में बोले पीएम- ‘कोरोना वैक्सीन के विकास में भारत की भूमिका अहम’

इंडिया ग्लोबल वीक में बोले पीएम- ‘कोरोना वैक्सीन के विकास में भारत की भूमिका अहम’

0
1387

ब्रिटेन के इंडिया ग्लोबल वीक 2020 की तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कॉफ्रेंस का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने इस कार्यक्रम को संबोधित भी किया. पीएम मोदी ने कहा, “एक तरफ भारत लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर वैश्विक महामारी के साथ लड़ रहा है, दूसरी ओर हमारा इतना ही ध्यान देश की अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य पर भी है.” साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के विकसित होने में भारत की भूमिका अहम होगी.

पीएम मोदी ने कहा, ‘ मुझे उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन मिलने के बाद इसके उत्पादन और विकास में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।’ उन्होंने कहा कि भारत में बने टीके दुनियाभर के बच्चों के लिए वैक्सीन की दो-तिहाई जरूरत को पूरा करते हैं. कोरोना काल में यह पहली बार पीएम मोदी ने वैश्विक समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारी कंपनियां कोरोना वैक्सीन के विकास और उत्पादन के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में सक्रिय हैं.

 

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, “महामारी ने एक बार फिर दिखाया है कि भारत की दवा इंडस्ट्री सिर्फ भारत के लिए ही संपदा नहीं है बल्कि पूरी दुनिया के लिए भी है. भारत ने दवाईयों की लागत कम करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, खासतौर से विकासशील देशों के लिए. ‘आत्मनिर्भर भारत’ का मतलब स्वयं तक सीमित होना या दुनिया के लिए बंद हो जाना नहीं है. इसका मतलब ‘सेल्फ सस्टेनिंग’ और ‘सेल्फ जेनरेटिंग’ होना है.”

मालूम हो कि इंडिया ग्लोबल वीक 2020 हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कांफ्रेंस का आयोजन करता है. कोरोना की वजह से ये पहला मौका है कि इस बार इसे वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है. माना जा रहा है कि भारत की वैश्वीकरण पर अब तक की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस है जिसमें दुनिया भर के 5000 से ज्यादा प्रतिभागी मौजूद रहेंगे जबकि ढाई सौ से ज्यादा वक्ता भाग लेंगे.

विकास दुबे की मां ने सरकार से अपने बेटे की जान बख्स देने की गुहार लगाई