Gujarat Exclusive > राजनीति > जनसंख्या वृद्धि किसी धर्म की नहीं बल्कि पूरे देश की समस्या: मुख्तार अब्बास नकवी

जनसंख्या वृद्धि किसी धर्म की नहीं बल्कि पूरे देश की समस्या: मुख्तार अब्बास नकवी

0
180

विश्व जनसंख्या दिवस पर बीते दिनों लखनऊ में ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कहीं ऐसा ना हो कि किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ने का प्रतिशत ज्यादा हो रहा हो. हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए.

उनके इस बयान के बाद राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई है. सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के मुताबिक जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लाने के बजाय सभी के लिए शिक्षा पर ध्यान देकर इस समस्या से निपटा जा सकता है. वहीं इस मामले को लेकर भाजपा नेता और पूर्व अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जनसंख्या विस्फोट किसी एक धर्म की समस्या नहीं है, बल्कि पूरे देश को परेशान करने वाला मुद्दा है.

भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट है उसे कोई भी देश नजरअंदाज नहीं कर सकता है, ये किसी जाति-धर्म के लिए नहीं बल्कि देश के लिए चैलेंज है, कुछ लोग कहते हैं, ये अल्लाह की मेहरबानी है. अब आप अल्लाह की मेहरबानी का बहाना बनाएंगे… जो लोग ये तर्क दे रहे हैं वो ठीक नहीं है.

सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बयान पर पलटवार करते हुए मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जहां तक सवाल है जनसंख्या विस्फोट का दुनिया के तमाम देशों ने जनसंख्या को कंट्रोल करने के लिए उपाय ढूंढे हैं और उनके देश के लोगों ने उसे अपनाया है.

वकील विष्णु जैन पर मुस्लिम पक्ष को लाभ पहुंचाने का आरोप, कोर्ट ने आपत्ति को निरस्त किया