Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अब AC ट्रेन में गरीब कर पाएंगे सफर, जनरल डिब्बा को AC कोच में बदलने की तैयारी में रेलवे

अब AC ट्रेन में गरीब कर पाएंगे सफर, जनरल डिब्बा को AC कोच में बदलने की तैयारी में रेलवे

0
236

नई दिल्ली: ट्रेन के जनरल कोच में सफर कर रहे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो यात्री कम पैसे में एसी कोच का आनंद ले सकते हैं. क्योंकि रेलवे जनरल कोच को एसी कंपार्टमेंट में बदलने की तैयारी कर रहा है. रेलवे लंबी दूरी की ट्रेन में सामान्य कोच को एसी डिब्बे में बदलने के विकल्प पर विचार कर रहा है, ताकि उन यात्रियों को आरामदायक यात्रा प्रदान की जा सके जो अधिक किराए का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं.

एसी डिब्बे में 100-120 यात्री बैठ सकेंगे और आम जनता इस डिब्बे में यात्रा कर सकेंगे, इसलिए किराया बहुत कम होगा. यह डिब्बा पूरी तरह से आरक्षित होगा और इसमें बंद दरवाजा होगा. रेल मंत्रालय में इस योजना पर चर्चा शुरू हो गई है. पंजाब के कपूरथला में रेलवे कोच फैक्ट्री में पहले एसी जनरल क्लास के कोच बनाए जाने की संभावना है.

हालांकि, राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी मुख्य ट्रेनों को छोड़कर लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में कोरोना महामारी से पहले अनारक्षित सामान्य डिब्बे थे. अधिकारियों ने कहा कि अगर आम यात्रियों को कम किराए पर एसी कोच में आराम से यात्रा मिल सके तो यह रेलवे की प्राथमिकता होनी चाहिए.

रेलवे ने हाल ही में स्लीपर क्लास के डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एसी -3 टियर से कम किराए वाले एसी इकोनॉमी क्लास कोच पेश किए हैं. रेलवे ने ऑल-एसी इकोनॉमी ट्रेन की पहली सेवा भी शुरू की है. अगर रेलवे की यह योजना सफल होती है तो आदमी कम पैसे में एसी में सफर करने का आनंद ले सकेंगे.

20 साल में 1888 लोगों की कस्टोडियल डेथ, लेकिन दोषी साबित हुए महज 26 पुलिसकर्मी