Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस पर लगाम लगाने की तैयारी, अमेरिका में आज से वैक्सीन का ट्रायल

कोरोना वायरस पर लगाम लगाने की तैयारी, अमेरिका में आज से वैक्सीन का ट्रायल

0
541

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए दुनियाभर के डॉक्टर जूझ रहे हैं. कोरोना के कोहराम को रोकने के लिए वैक्सीन की जरूरत है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अमेरिका आज से कोरोना के वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करेगा. कई दौर तक चलने वाले इस ट्रायल के जरिये कोरोना के संक्रमण को रोकने के विभिन्न पहलूओं का परिक्षण किया जाएगा.

मालूम हो कि दुनिया के 157 देशों को कोरोना अपनी चपेट में ले चुका है. अबतक कोरोना की चपेट में आकर दुनिया में कुल 6,515 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कुल 1,69,524 लोग अब भी कोरोना की चपेट में हैं. वहीं अमेरिका में कोरोना से अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 3,745 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कोरोना को लेकर इमरजेंसी लगा चुके हैं.

12 से 18 महीने का लग सकता है वक्त

अमेरिका के एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, सोमवार को पहले कुछ युवाओं पर वैक्सीन का ट्रायल होगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इसके लिए फंड दे रहा है जबकि सिएटल के वॉशिंगटन स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान में यह ट्रायल होगा. हालांकि अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीन को कामयाब बनाने में 12 से 18 महीने लग सकते हैं. 45 स्वस्थ्य युवाओं पर कई डोज देकर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा.

दुनिया में कोरोना वायरस का हाहाकार, मौत का आंकड़ा 6500 के पार