Gujarat Exclusive > देश-विदेश > फरवरी में देश के मेहमान बन सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

फरवरी में देश के मेहमान बन सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

0
358

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप फरवरी के दूसरे हफ्ते में भारत आ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी दोनों देशों के अधिकारी तारीख तय करने में जुटे हैं. एक साल पहले अमेरिका के राष्‍ट्रपति की ओर से समय के अभाव में भारत आने में असमर्थता जताई गई थी. भारत ने पिछले साल के गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को मुख्‍य अतिथि बनाने का निमंत्रण दिया था. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में अमेरिका के राष्‍ट्रपति भारत का दौरा कर सकते हैं.

साथ ही साथ अधिकारियों ने बताया कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि सीनेट में उनके खिलाफ आने वाले महाभियोग पर क्‍या फैसला होता है. अगर डोनाल्‍ड ट्रंप अपने पद पर नहीं रह पाए तो यह दौरा खटाई में पड़ जाएगा. अभी इस बारे में व्‍हाइट हाउस की ओर से इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार किया गया है.

वाशिंगटन में अमेरिकी राष्‍ट्रपति से वार्ता के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि के तौर पर उन्‍हें न्‍यौता दिया था. हालांकि अक्‍टूबर 2018 में व्‍हाइट हाउस की ओर से समय का अभाव बताकर इस न्‍यौते को स्‍वीकार करने में असमर्थता जताई गई थी.

एक भारतीय अधिकारी ने कहा, दोनों देश अमेरिकी राष्‍ट्रपति की यात्रा को लेकर सुविधाजनक तारीखों को लेकर विमर्श कर रहा है. हालांकि उन्‍होंने दौरे के समय के बारे में विस्‍तार से बताने से मना कर दिया. पिछले साल भारत दौरा करने में डोनाल्‍ड ट्रंप की असमर्थता के बाद भारत की ओर से उन्‍हें एक स्‍थायी निमंत्रण दिया गया था, जिसमें अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किए जाने वाले स्‍टेट ऑफ द यूनियन का खास तौर पर ध्‍यान रखा गया था. पिछले साल पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था, पीएम नरेंद्र मोदी की इच्‍छा है कि मैं वहां का दौरा करूं.