Gujarat Exclusive > देश-विदेश > राजस्थान में पुजारी की हत्या पर ग्रामिणों का हंगामा, 50 लाख मुआवजे की मांग

राजस्थान में पुजारी की हत्या पर ग्रामिणों का हंगामा, 50 लाख मुआवजे की मांग

0
291

राजस्थान के करौली में एक मंदिर के पुजारी की हत्या (Priest Murder) के बाद लगातार हंगामा हो रहा है. ग्रामीण परिवार को उचित मुआवजा और आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक अंतिम संस्कार नहीं करने पर अड़े हैं. पुजारी के गांव के लोग धरने पर बैठ गए हैं.

मृतक पुजारी बाबूलाल (Priest Murder) के परिजनों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे अंतिम संस्कार नहीं करेंगे. हालांकि मामले में सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. परिवार मुआवाजा और सुरक्षा की मांग भी कर रहा है.

यह भी पढ़ें: रेलवे के नियमों में आज से बड़ा बदलाव, रिजर्वेशन के टिकट का दूसरा चार्ट होगा जारी

पुजारी बाबूलाल (Priest Murder) के एक रिश्तेदार के मुताबिक, हमारी मांग है कि सभी आरोपी गिरफ्तार हों. आरोपियों का समर्थन करने वाले पटवारी और पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो. हमें 50 लाख का मुआवजा, एक सरकारी नौकरी और परिवार के सभी सदस्यों को सुरक्षा मिले. जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी, हम अंतिम संस्कार नहीं करेंगे.

प्रशासन मनाने में जुटा

उधर प्रशासन ने पुजारी (Priest Murder) के परिजनों से अंतिम संस्कार किए जाने का अनुरोध किया है. करौली के एसडीएम ओम प्रकाश मीणा ने कहा कि पुजारी बाबूलाल के परिजनों ने चौथी डिमांड भी सामने रखी है. हम सीनियर अफसरों के जरिये सरकार को उनकी मांग के बारे में बताएंगे. हम परिजनों से अपील करते हैं कि वे दाह संस्कार करें क्योंकि शव को रखे हुए दो दिन हो चुके हैं.

जमीन विवाद में हुई थी हत्या

यह पूरा घटनाक्रम करौली के सपोटरा थाना इलाके की ग्राम पंचायत बुकना का है. यहां मंदिर पर 50 वर्षीय बाबूलाल वैष्णव पूजा करते थे और मंदिर माफी की जमीन पर भी उन्हीं का कब्जा था. लेकिन इस जमीन को लेकर गांव के दबंग कैलाश मीणा की नजर थी. इसी जमीन पर कब्जा करने के लिए आरोपी कैलाश मीणा ने पुजारी (Priest Murder) पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी. इसके बाद पुजारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत(Priest Murder) हो गई.

जावड़ेकर ने जताया आक्रोश

बीजेपी राजस्थान के करौली जिले में पुजारी की जलाकर की गई हत्या मामले को तूल देने में जुट गई है. इस घटना पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गहरा आक्रोश जताया है. उन्होंने कहा कि करौली में भूमाफिया द्वारा पुजारी की जलाकर हत्या से पूरा राजस्थान हिल उठा है. राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहद ख़राब है. राज्य में कही भी कानून का राज नज़र नहीं आ रहा है.

बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पुजारी को जलाकर मरने की घटना बेहद गंभीर है. सरकार को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हें भारत दर्शन छोड़कर राजस्थान के जिले-जिले में जाना चाहिए. या तो वह राजस्थान सरकार का इस्तीफा ले या फिर व्यवस्था सुधारने के लिए कोई कदम उठाये. लेकिन मैं जनता हूं वह कुछ नहीं करेंगे वह केवल गंदी राजनीति करेंगे. अब जनता बर्दाश्त नहीं करेगी.

उन्होंने कहा कि कांग्रेसियों पहले राजस्थान दौड़ों, बारां, बांसबाड़ा, बाड़मेर, सीकर, जयपुर और बूंदी जाओ, जहां-जहां दुष्कर्म की घटना हुई है उनके खिलाफ आवाज उठाइये. यहां हर दिन बलात्कार की घटना हो रही है. लेकिन सरकार कुछ नहीं कर पा रही है.

कानून व्यवस्था पर सवाल

जावड़ेकर ने राजस्थान के बहरोड़ पुलिस स्टेशन पर एके-47 से हमला कर गैंगस्टर को छुड़ाकर ले जाने को लेकर सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले बहरोड़ पुलिस स्टेशन पर एके-47 से हमला कर एक अपराधी को दूसरे अपराधी छुड़ा कर ले गए थे.  आज तक उस अपराधी का पता नहीं चल पाया. यहां कानून व्यवस्था पूरी तरह से खत्म हो गई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें