Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना के कारण जान गंवाने वाली शाही परिवार की पहली सदस्य बनीं स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा

कोरोना के कारण जान गंवाने वाली शाही परिवार की पहली सदस्य बनीं स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा

0
1093

स्‍पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा का कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया है. इस तरह से मारिया दुनिया में शाही परिवार की पहली सदस्‍य हैं जिनकी इस महामारी से मौत हुई है. 86 साल की राजकुमारी मारिया स्‍पेन के राजा फेलिपे छठें की चचेरी बहन थीं. राजकुमारी मारिया के भाई राजकुमार सिक्‍टो एनरिक डी बोरबोन ने फेसबुक पर राजकुमारी के निधन की सूचना दी.

राजकुमार सिक्‍टो ने बताया कि राजकुमारी मारिया का फ्रांस की राजधानी पेरिस में निधन हुआ. राजकुमारी मारिया का निधन ऐसे समय पर हुआ है जब स्‍पेन के राजा फेलिपे की कोरोना जांच की गई है. इस जांच में वह निगेटिव पाए गए हैं. 28 जुलाई 1933 को जन्‍मी राजकुमारी मारिया ने फ्रांस में पढ़ाई की थी ओर पेरिस के विश्‍वविद्यालय में प्रफेसर बनी थीं.

राजकुमारी मारिया मैड्र‍िड के एक विश्‍वविद्यालय में भी पढ़ाती थीं. वह अपने आजाद विचारों के लिए जानी जाती थीं. उन्‍हें ‘रेड प्र‍िंसेस’ के नाम से भी बुलाया जाता था. मालूम हो कि पूरे स्पेन में कोरोना का प्रकोप देखने को मिल रहा है. हजारों लोग इस वायरस की चपेट में हैं जबकि सैकड़ों अपनी जान गंवा चुके हैं.

वहीं ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्‍स भी कोरोना से पीड़ित हैं. राजकुमार चार्ल्‍स इन दिनों क्‍वारंटाइन में चल रहे हैं. इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जोहान्‍सन भी कोरोना से पीड़ित हैं. ब्रिटेन में भी कोरोना का विकराल रूप देखने को मिल रहा है.

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा- लॉकडाउन से परेशानी के लिए माफी, लेकिन ये जरूरी था