Gujarat Exclusive > राजनीति > प्रियंका गांधी ने व्यापम घोटाले से की यूपी में 69,000 शिक्षक भर्ती मामले की तुलना

प्रियंका गांधी ने व्यापम घोटाले से की यूपी में 69,000 शिक्षक भर्ती मामले की तुलना

0
1300

यूपी में 69,000 शिक्षकों की भर्ती का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. कांग्रेस लगातार इसको मुद्दा बनाकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है. इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को 69 हजार शिक्षकों की भर्ती में कथित गड़बड़ियों को लेकर आड़े हाथों लिया है. यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी ने इसकी तुलना मध्य प्रदेश में हुये ‘व्यापम घोटाले’ से की है.

प्रियंका ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस मामले में न्याय नहीं हुआ तो कांग्रेस आंदोलन करेगी. कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने ट्वीट किया, ”69000 शिक्षक भर्ती घोटाला उप्र का व्यापम घोटाला है. इस मामले में गड़बड़ी के तथ्य सामान्य नहीं हैं. डायरियों में छात्रों के नाम, पैसे का लेनदेन, परीक्षा केंद्रों में बड़ी हेरफेर, इन गड़बड़ियों में रैकेट का शामिल होना – ये सब दर्शाता है कि इसके तार काफी जगहों पर जुड़े हैं.”

प्रियंका गांधी ने आगे लिखा, ”मेहनत करने वाले युवाओं के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए. सरकार अगर न्याय नहीं दे सकी तो इसका जवाब आंदोलन से दिया जाएगा.”

 

इसके अलावा उन्होंने शिक्षक भर्ती के एक अन्य मामले को उठाते हुये कहा कि ठीक इसी तरह 68,500 शिक्षकों की भर्ती में भी गड़बड़ी हुई थी. जब इस मामले में युवाओं ने अपनी आवाज उठाई थी, तब पुनर्मूल्यांकन किया गया था और पांच हजार अभ्यर्थी पास हुए थे.

उधर 69000 शिक्षक भर्ती मामले में सोमवार उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दाखिल स्पेशल अपील पर सुनवाई हुई. इलाहाबाद हाईकोट की लखनऊ बेंच ने सरकार की अपील को सुनवाई के लिए मंजूर करने वा सिंगल बेंच के आदेश को रोकने की सरकार की मांग पर अपना आदेश सुरक्षित कर लिया है. जस्टिस पंकज कुमार जायसवाल वा जस्टिस दिनेश कुमार सिंह की डिवीज़न बेंच ने अनुमति दे दी.

सुनवाई के समय एक अभ्यर्थी ऋषभ की ओर से अधिवक्ता एलपी मिश्रा ने अपना जवाब दाखिल किया. कोर्ट ने अन्य अभ्यर्थियों की ओर से पेश वकील एचजीएस परिहार, जे एन माथुर, सुदीप सेठ आदि को कल 9 जून सुबह 10 बजे तक अपना अपना सबमिशन लिखित में देने को कहा है.

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद कोरोना से संक्रमित, 4 सांसदों की हो चुकी है मौत