Gujarat Exclusive > देश-विदेश > किंग खान की टीम केकेआर को बड़ा झटका, रोज वैली पोंजी घोटाला मामले में संपत्ति जब्त

किंग खान की टीम केकेआर को बड़ा झटका, रोज वैली पोंजी घोटाला मामले में संपत्ति जब्त

0
481

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय( ईडी) ने रोज वैली पोंजी घोटाले से जुड़ी एक धनशोधन जांच के सिलसिले में तीन कंपनियों की 70 करोड़ रुपये से अधिक की सम्पत्तियां जब्त की हैं. इनमें से एक बॉलीवुड अभिनेता किंग खान यानी शाहरुख खान की आईपीएल क्रिकेट टीम से जुड़ी कंपनी भी शामिल है. तीन कंपनियों में मल्टीपल रिजॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता और नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं.

ईडी ने बताया, ‘रोज वैली समूह से धनराशि प्राप्त करने वाली विभिन्न इकाइयों और व्यक्तियों तथा संबंधित इकाइयों की 70.11 करोड़ रुपये के अंकित मूल्य की चल एवं अचल सम्पत्तियां धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से जब्त की गई हैं.’ तीन कंपनियों के बैंक खातों को भी जब्त किया गया है जो कुल 16.20 करोड़ रुपये हैं.

आईपीएल की कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का स्वामित्व द नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है और इसके निदेशकों में अभिनेता शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के साथ ही अभिनेत्री जूही चावला के पति जय मेहता भी शामिल हैं. आइपीएल में केकेआर का नाम लीग की सबसे सफल टीमों में शुमार है.

प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी, उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ 2014 में पीएमएलए के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी. कुंडू को एजेंसी ने कोलकाता से 2015 में गिरफ्तार किया था. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता और भुवनेश्वर की अदालतों में कई आरोपपत्र दायर किए हैं.