Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पंजाब में बदली चुनावों की तारीख, 14 की जगह अब 20 फरवरी को होगा मतदान

पंजाब में बदली चुनावों की तारीख, 14 की जगह अब 20 फरवरी को होगा मतदान

0
244

नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख को चुनाव आयोग ने टाल दी है. पहले 14 फरवरी को मतदान होने वाला था. लेकिन अब 20 फरवरी को मतदान होगा. दरअसल 16 फरवरी को गुरु रविदास जंयती है इस मौके पर पंजाब के लोग बड़ी संख्या में वाराणसी जाती है. ऐसे में अगर 14 फरवरी को मतदान होता तो अधिकतर लोग चुनाव में हिस्‍सा नहीं ले पाते इसी बात को लेकर पंजाब की अलग-अलग राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को खत लिखकर तारीखों में बदलाव की मांग की थी.

चुनाव आयोग ने पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, BJP और पंजाब लोक कांग्रेस के 14 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव को स्थगित करने के अनुरोध पर चर्चा किया, क्योंकि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर राज्य के SC समुदाय के काफी लोग वाराणसी जाते हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव को स्थगित करने के अनुरोध पर भारत चुनाव आयोग चर्चा करने के बाद चुनाव की तारीखों को बदलने का ऐलान कर दिया है.

चुनाव आयोग की नोटिफिकेशन के मुताबिक 25 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तिथि1 फरवरी रखी गई है. इसके अलावा आवेदन वापस लाने की तारीख 4 फरवरी है. वोटिंग 20 फरवरी होगी और मतगणना तय समय पर यानी 10 मार्च को ही होगी.

हरक सिंह रावत को धामी कैबिनेट से किया गया बर्खास्त, CM बोले- टिकट के लिए बना रहे थे दबाव