Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, बेरोजगारों को वाहन खरीदने पर देगी सब्सिडी

पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, बेरोजगारों को वाहन खरीदने पर देगी सब्सिडी

0
343

देश में बढ़ती बेरोजगारी की अलग-अलग वजह बताई जा रही है. इतना ही नहीं बेरोजगारी को खत्म करने के लिए अलग-अलग तरीके के सर्वे करवाये जा रहे हैं. लेकिन बेरोजगारी है की रुकने का नाम नहीं ले रही. सरकार भी इस पर काबू पाने की कोशिश तो कर रही है लेकिन हर साल बेरोजगारों की संख्या में वृद्धि हो रही है. ऐसे में पंजाब सरकार ने बेरोजगारों के लिए एक अच्छी योजना लेकर आई है, इस योजना का नाम ‘अपनी गाड़ी अपना रोजगार’ रखा गया. जिसके तहत राज्य के बेरोजगार लोगों को तिपहिया और चारपहिया वाहन खरीदने पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी देने का फैसला किया है.

सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि लोगों को रोजगार दिया जा सके. इस योजना के तहत वाहन के ऑन रोड कीमत पर 15% की सब्सिडी या 75,000 रुपये और 50,000 रुपये जो भी न्यूनतम राशि होगी उसे दिया जाएगा. शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा फाइनेंस की जाएगी.

बता दें कि, महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल राज्य के मॉडल का अध्ययन करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है. जहां पर स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. पंजाब सरकार का मानना है कि, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पात्र लाभार्थियों को मार्जिन मनी की व्यवस्था करना और वाहन को बैंक से फाइनेंस कराना मुश्किल हो रहा था.

शुरुआती दौर में इस स्कीम का लाभ अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब जैसे शहर के लोग उठा सकेंगे. इसमें सबसे पहले 600 वाहनों को सब्सिडी दी जाएगी.