Gujarat Exclusive > देश-विदेश > लड़ाकू विमान राफेल आज वायुसेना के बेड़े में होगा शामिल, कई लोग बनेंगे इस खास मौके का गवाह

लड़ाकू विमान राफेल आज वायुसेना के बेड़े में होगा शामिल, कई लोग बनेंगे इस खास मौके का गवाह

0
839
  • चीन से जारी तनाव के बीच वायुसेना को मिली नई सौगात
  • पहले जत्था में आने वाला राफेल आज वायुसेना के बेड़े में होगा शामिल
  • सर्वधर्म पूजा के बाद राफेल की होगी एंट्री
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ फ्रांस की रक्षा मंत्री बनेंगी गवाह

चीन से जारी तनाव के बीच आज भारतीय वायुसेना को नई सौगात मिलने वाला है. 29 जुलाई को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंचने वाले 5 लड़ाकू विमान राफेल को आज वायुसेना के बेड़े में औपचारिक तौर पर आज शामिल होगा.

इस मौके को यादगार बनाने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली भी समारोह में शिरकत कर रही.

आज होने वाले इस खास कार्यक्रम को लेकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के साथ-साथ आसपास के एरिया की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है.

कौन कौन मेहमान बनने वाले हैं गवाह

मिल रही जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम को खास बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली CDS जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार शिरकत करेंगे. डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी, रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें: भारतीय सरजमीं पर लैंड हुआ राफेल, वाटर सैल्यूट से किया गया स्वागत

‘सर्वधर्म पूजा’ के बाद वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा राफेल

हरियाणा के अंबाला स्थिति एयरफोर्स स्टेशन पर लड़ाकू विमान राफेल का वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के मौके पर सर्वधर्म पूजा किया जाएगा.

इस मौके को खास बनाने के लिए राफेल विमान हवाई करतब दिखाएंगे जिसमें तेजस विमान के साथ सारंग एयरोबेटिक टीम भी शामिल होगी. फिर लड़ाकू विमान राफेल को वाटर कैनन की सलामी दी जाएगी.

समारोह का समापन वायुसेना के 17वें स्क्वाड्रन में राफेल विमान को विधिवत शामिल किए जाने के साथ होगा. मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम के बाद भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगा.

29 जुलाई को राफेल पहुंचा था भारत

चीन से सीमा पर जारी तकरार के बीच भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा हो गया है. फ्रांस से उड़ान भरने वाले राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप का अंबाला एयरबेस पर सुरक्षित लैंड कर दिया है.

भारतीय सरजमीं पर लैंड होने के बाद वाटर सैल्यूट से के साथ इन लड़ाकू विमानों का स्वागत किया गया. इस मौके पर वायुसेना प्रमुख आर. के. एस भदौरिया भी मौजूद रहे. लड़ाकू विमान राफेल फ्रांस से करीब 7000 किमी की यात्रा पूरी कर भीरतीय सरजमीं पर लैंड कर चुका है.

आज सुबह करीब 11.15 बजे यूएई के अल दफरा एयरबेस से उड़ान भरी थी तभी से लोग इन विमानों का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. मिल रही जानकारी के अनुसार आज ही इन विमानों को वायुसेना की टुकड़ी में शामिल कर लिया जाएगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गुजरात में बीते 24 घंटों में दर्ज हुए 1329 कोरोना के नए मामले, 16 की मौत