Gujarat Exclusive > राजनीति > सरकार हमसे ले किसानों की मौत का आंकड़ा, परिजनों को दे मुआवजा: राहुल गांधी

सरकार हमसे ले किसानों की मौत का आंकड़ा, परिजनों को दे मुआवजा: राहुल गांधी

0
169

नई दिल्ली: शीतकाली सत्र की कार्यवाही के तीसरे दिन एक साल का लिखित जवाब देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि कृषि कानूनों का विरोध करने वाले कितने किसानों की आंदोलन के दौरान मौत हुई इसका आंकड़ा सरकार के पास नहीं है. जब सरकार के पास मौत का आंकड़ा नहीं है तो फिर मुआवजा का सवाल ही नहीं उठता. अब इस मामले को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है.

किसान आंदोलन के दौरान मृतक किसानों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले सदन में एक सवाल पूछा गया कि क्या केंद्र सरकार 700 मृतक किसानों (किसान आंदोलन के दौरान हुई किसानों की मौत) को मुआवज़ा देगी या नहीं? इसका जवाब मिला कि उनके पास किसानों का कोई रिकॉर्ड नहीं था.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि पंजाब सरकार के पास 403 नाम है उनको हमने 5 लाख रुपये का मुआवज़ा दिया है,152 लोगों को हमने नौकरी दी है और बाकी लोगों को भी देंगे. हमारे पास 700 में से 500 नाम है जो लिस्ट हमने सरकार को दी. बाकी नाम हमारे पास पब्लिक रिकॉर्ड से हैं उसकी जांच कर सरकार 700 लोगों को मुआवज़ा दें.

इस मौके पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि कोरोना में कितने लोग मरे और किसान कितने मरे सरकार के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है. इसका कारण ये हैं कि आप इन लोगों को मुआवज़ा नहीं देना चाहतें. जब ये शहीद हुए आपने सदन में 2 मिनट का मौन व्रत नहीं किया. अगर वो चाहते हैं तो हमारी लिस्ट लें और 700 लोगों को मुआवज़ा दें.

सांसद-विधायक टोल टैक्स क्यों नहीं देते? केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने दिया जवाब