Gujarat Exclusive > राजनीति > राहुल ने पीएम से पूछा- क्या फ्री कोरोना वैक्सीन के लिए पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल होगा?

राहुल ने पीएम से पूछा- क्या फ्री कोरोना वैक्सीन के लिए पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल होगा?

0
287

देश में जारी कोरोना के कहर के बीच अब वैक्सीन को लेकर कवायत तेज हो चुकी है. इसी बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार औऱ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे कई सवाल पूछे हैं. ट्विटर पर किए गए अपने चार सवालों में राहुल (Rahul Gandhi) ने पीएम मोदी से पूछा कि क्या पीएम केयर्स का इस्तेमाल सबको मुफ्त में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने को लेकर होगा.

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पूछा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि सरकार ने भारतीयों के लिए किन-किन कंपनियों की कोरोना वैक्सीन को चुना है और उनको चुनने की क्या वजहें हैं. दूसरा यह कि किन लोगों को कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले दी जाएगी और कोविड वैक्सीन के वितरण की क्या योजना सरकार ने तैयार की है.

यह भी पढ़ें: असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई का निधन, कोरोना होने के बाद चल रहे थे बीमार

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि पीएम मोदी को जरूर राष्ट्र को यह बताना चाहिए कि…

  1. सभी कोरोना वैक्सीन में से भारत सरकार किसे चुनेगी और क्यों?
  2. किसे पहले कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी और इसके वितरण की क्या रणनीति रहेगी?
  3. क्या वैक्सीन को मुफ्त सुनिश्चित किए जाने के लिए पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल किया जाएगा?
  4. कब तक भारतीयों को वैक्सीन दी जाएगी?

 

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ने जगाई बड़ी उम्मीद

इसी बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ने बड़ी उम्मीद जगाई है. ऑक्सफोर्ड ने कहा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी तक कारगर साबित हो सकती है. मालूम हो कि भारत में ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है. इसके साथ ही भारत की आठ कंपनियां कोरोना वैक्सीन के विकास में लगी हुई हैं. इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक भी शामिल है. भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन आईसीएमआर के साथ विकसित की जा रही है.

भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति

भारत में संक्रमण के कुल मामले 91 लाख के पार पहुंच गए. देश में सोमवार को पिछले 24 घंटे में 44,059 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 511 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 41,024 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में चौथे नंबर पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 91 लाख 40 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 33 हजार 738 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें