Gujarat Exclusive > राजनीति > ‘मन की बात’ पर राहुल गांधी का तंज, परीक्षा पर चर्चा के बजाय PM ने की खिलौनों पर चर्चा

‘मन की बात’ पर राहुल गांधी का तंज, परीक्षा पर चर्चा के बजाय PM ने की खिलौनों पर चर्चा

0
434

Rahul Gandhi News:

  • पीएम मोदी की मन की बात पर राहुल गांधी का तंज
  • JEE-NEET के उम्मीदवार चाहते थे कि पीएम मोदी परीक्षा पर चर्चा करें, लेकिन पीएम ने खिलौने पर चर्चा की
  • पीएम मोदी ने चीन को चोट देने के मकसद से घरेलू खिलौना के निर्माण पर दिया जोर
  • पीएम मोदी की ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने की अपील
  • कांग्रेस कोरोनाकाल में JEE-NEET परीक्षा के आयोजन का कर रही है विरोध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 68 वें संस्करण को संबोधित किया. PM ने अपने इस संबोधन में जोर दिया कि भारत को कैसे खिलौना निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है.

पीएम मोदी के इस संबोधन को लेकर राहुल गांधी ने एक मोदी पर एक बार फिर से जोरदार हमला बोला है.

मन की बात प्रोग्राम खत्म होने के कुछ मिनटों बाद राहुल ने ट्वीट पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा छात्र परीक्षा पर चर्चा करने की उम्मीद करते थे, लेकिन वह खिलौना पर चर्चा कर चले गए.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, ”JEE-NEET के उम्मीदवार चाहते थे कि पीएम मोदी परीक्षा पर चर्चा करें, लेकिन पीएम ने खिलौने पर चर्चा की.”

 

गौरतलब है कि कांग्रेस कोरोना संकटकाल में जेईई-नीट परीक्षा को लेकर विरोध कर रही है. ऐसे में माना जा रहा था कि पीएम मोदी आज मन की बात के जरिए इस अहम परीक्षा का उल्लेख करेंगे.

लेकिन देशवासियों के साथ संबोधन में पीएम मोदी ने इस परीक्षा का कोई जिक्र नहीं किया. Rahul Gandhi News:

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में परीक्षा को लेकर होने वाले विरोध का कोई उल्लेख नहीं किया जिससे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी पर हमला बोलने का नया मौका मिल गया है.

पीएम मोदी ने मन की बात के तहत आज देशवासियों को किया था संबोधित Rahul Gandhi News:

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 68 वें संस्करण को संबोधित किया.

इस मौके पर उन्होंने एक बार फिर से आत्मनिर्भर भारत पर जोर देते हुए स्वदेशी खिलौने और कंप्यूटर गेम बनाने की अपील की.

नई शिक्षा नीति भी बच्चों के लिए उनकी रचनात्मकता और कुछ नई खोज को बढ़ावा देने वाला बताते हुए कहा कि भारत में प्रतिभा और खिलौना हब बनने की क्षमता है.

चीन को चोट देने के मकसद से घरेलू खिलौना के निर्माण पर मोदी ने दिया जोर Rahul Gandhi News:

माना जा रहा कि भारत और चीन के साथ रिश्तों तनाव के बीच पीएम मोदी चीन को एक और चोट देने के मकसद से खिलौना बनाने के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि खिलौना वो हो जिसकी मौजूदगी में बचपन खिलने के साथ ही साथ खिलखिलाए भी . हम ऐसे खिलौनों का निर्माण करें जो पर्यावरण के भी अनुकूल हों.

घरेलू खिलौने के निर्माण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि खिलौना हमारी आकांक्षाओं को उड़ान देते हैं. बच्चों की जिंदगी पर खिलौना अलग-अलग तरीके से प्रभाव डालते हैं.

पीएम मोदी की ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने की अपील Rahul Gandhi News:

मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा. ‘ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री 7 लाख करोड़ रुपया से ज्यादा है. इतने बड़े कारोबार वाले इस इंडस्ट्री में भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है.

ऐसे में आप सोचिए जिस राष्ट्र के पास इतनी विरासत हो, युवा आबादी हो, विविधता हो, परंपरा हो क्या खिलौनों के बाजार में उसकी हिस्सेदारी इतनी कम होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि खिलौना का कारोबार बहुत व्यापक है. गृह उद्योग लघु उद्योग के साथ ही साथ हमें इस क्षत्र में भी भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मिलकर मेहनत करनी होगी.

यह भी पढ़ें: गुलाम नबी आजाद का तंज, अगर 50 वर्षों तक विपक्ष में बैठना है तो मत कराओ चुनाव

राहुल ने व्हाट्सएप और भाजपा के बीच सांठगांठ का लगाया आरोप Rahul Gandhi News:

इससे पहले यानी शनिवार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए भाजपा पर सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सएप के साथ सांठगांठ के आरोप लगाया था.

राहुल ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि उसका व्हाट्सएप पर नियंत्रण है. उन्होंने कहा कि इस प्लेटफॉर्म को भारत में भुगतान सेवा शुरू करने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार से मंजूरी की आवश्यकता है.

राहुल गांधी ने टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि 40 करोड़ भारतीय वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं.

वॉट्सएप चाहता है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भारत में रुपयों के भुगतान के लिए भी किया जाए.

इसके लिए मोदी सरकार की अनुमति की जरूरत है. इस तरह से बीजेपी का वॉट्सएप के ऊपर होल्ड है.

कांग्रेस नेता ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट कर कहा,

“अमेरिका की टाइम मैग्जीन ने व्हाट्सएप-बीजेपी सांठगांठ का खुलासा किया है. 40 करोड़ भारतीयों द्वारा इस्तेमाल किया जाया जाने वाला व्हाट्एप से भुगतान सेवा शुरू करने के लिए मोदी सरकार की मंजूरी चाहता है. इसलिए, बीजेपी का व्हाट्सएप पर होल्ड है.”

JEE-NEET परीक्षा को लेकर राहुल गांधी ने शुरू की थी ऑनलाइन मुहिम Rahul Gandhi News:

कोरोना संकटकाल में देश में दो अहम परीक्षा आयोजित करने के मामले को लेकर जारी सियासी हंगामे के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय परीक्षा आयोजित कराने के अपने फैसले पर अडिग है.

मंत्रालय ने नीट और जेईई मेन परीक्षा को अपने तय समय पर कारने की पूरी तैयारी कर लगी है. इतना ही नहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षाओं को सुरक्षित बनाने के लिए नई गाइडलाइन भी जारी कर दिया है.

इस गाइडलाइन के तहत परीक्षा में हिस्सा बनने के लिए अभ्यार्थियों को इन नियमों का पालन करना होगा. बावजूद इसके इस परीक्षा को लेकर शुरू हुई सियासत खत्म होने का नाम नहीं ले रही.

राहुल गांधी ने छेड़ी ऑनलाइन मुहिम

कोरोना काल में नीट और जेईई परीक्षा के आयोजन को लेकर अडिग केंद्रीय शिक्षा विभाग के खिलाफ जहां एक तरफ छात्र विरोध कर रहे हैं.

ऐसे में विरोध करने वाले छात्रों का साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का मिल गया है. राहुल ने इस मामले को लेकर छात्रों की आवाज को सरकार तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मुहिम छ़ेड़ी है.

ट्वीट कर ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने की किया अपील Rahul Gandhi News:

उन्होंने इस मामले को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा-लाखों परेशान छात्रों के साथ अपनी आवाज़ जोड़िए. #SpeakUpForStudentSafety आज 10 बजे से.

आइए, सरकार से छात्रों की बात सुनने की माँग करें. उन्होंने एक वीडियो भी अपने इस ट्वीट के साथ साझा किया है जिसमें कहा जा रहा है कि भारत में कोरोना के नए मामले लगातार दर्ज किए जा रहे हैं.

ऐसे में परिक्षा का आयोजन सुरक्षित नहीं होगा. इतना नहीं इसमें कहा जा रहा है कि कोरोना की साधन नहीं मिलने की वजह से छात्र परीक्षा केंद्र पर भी नहीं पहुंच पाएंगें.

परीक्षा भवन में पहुंचने के बाद भी छात्रों को मास्क और दस्ताने पहनकर उत्तर पुस्तिका में लिखने में भी अभ्यर्थियों को परेशानी होगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Mann Ki Baat: भारत को घरेलू खिलौना निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है: PM मोदी