Gujarat Exclusive > राजनीति > आरोग्य सेतु ऐप को लेकर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, कहा- भय के नाम पर फायदा उठाना गलत

आरोग्य सेतु ऐप को लेकर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, कहा- भय के नाम पर फायदा उठाना गलत

0
1071

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच सरकार के जरिए लगातार लोगों से आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की जा रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक, आरोग्य सेतु ऐप को को 7.5 करोड़ (75 मिलियन) बार डाउनलोड किया जा चुका है. आरोग्य सेतु ऐप को 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था और तब से तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन इधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ऐप को लेकर सवाल खड़े किये हैं.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है कि सरकार को भय का लाभ नहीं उठाना चाहिए. अपने ट्वीट में राहुल ने लिखा है “आरोग्य सेतु ऐप एक परिष्कृत निगरानी प्रणाली है. जो एक प्राइवेट ऑपरेटर का आउटसोर्स है. साथ ही इसमें संस्थागत स्तर पर कोई निगरानी नहीं की जा रही है. इस ऐप से डेटा और गोपनीयता से जुड़े कई समस्या हैं. टेक्नोलॉजी हमें  सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है, लेकिन बिना लोगों की सहमति के उन्हें ट्रैक करना गलत है.  भय के नाम पर लाभ उठाना गलत हैं”

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है. इसका उद्देश्य कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए ऐप का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करना है. सरकार की ओर से जारी आधिकारिक ज्ञापन के मुताबिक, केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन में तत्काल प्रभाव से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना चाहिए.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अहम बता चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से आरोग्य सेतु ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील कर चुके हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. पीएम मोदी ने कहा था, ‘तकनीक की मदद से यह हमें अहम जानकारी उपलब्ध कराएगा. इस ऐप को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल करेंगे, यह उतना ही प्रभावी बनेगा. मैं आप सभी से इसे डाउनलोड करने का आग्रह करता हूं.’

कोरोना मरीज का इलाज करके 20 दिन बाद घर लौटी डॉक्टर, लोगों ने सम्मान में किया कुछ ऐसा कि…