Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > 3 मई के बाद ट्रेन सेवा बहाल करने की तैयारी, रेलवे विभाग ने बनाया ये खास प्लान

3 मई के बाद ट्रेन सेवा बहाल करने की तैयारी, रेलवे विभाग ने बनाया ये खास प्लान

0
3167

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 23 हजार के पार है. इस जानलेवा वायरस के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए मोदी सरकार ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. इसकी वजह से ट्रेन, मेट्रो, फ्लाइट और सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से बंद हैं. इस बीच लॉकडाउन समाप्त होने के बाद रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में लॉकडाउन समाप्त होने के बाद शुरुआत में कुछ स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव है. ग्रीन जोन में ये ट्रेनें चलाई जाएंगी और लोगों को सिर्फ इमरजेंसी में ही यात्रा करने की मंजूरी मिलेगी. हालांकि, कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट एरिया में कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेंगी.

बताया जा रहा है कि इन स्पेशल ट्रेनों का किराया अधिक रहेगा, ताकि सिर्फ इमरजेंसी में ही लोग यात्रा करें. आपको बता दें कि पहले ही रेलवे ने सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और छात्रों समेत अन्य को किराए में मिलने वाली रियायत को बंद कर दी है. रेलवे का प्रयास है कि जब तक कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं होगा, तबतक कम-से-कम लोग ही यात्रा करें.

सूत्रों के मुताबिक, शुरुआत में रेलवे सिर्फ स्लीपर ट्रेन चलाएगा. एसी कोच और जनरल कोच वाली ट्रेनें नहीं चलेंगी. इन ट्रेनों से मिडिल बर्थ को भी हटा दिया गया है. जिन लोगों का टिकट कंफर्म होगा, वहीं लोग सफर कर पाएंगे. टिकट कंफर्म न होने पर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा. रेलवे ने इस महामारी से निपटने के लिए पांच हजार आइसोलेशन बेड बनाए हैं.

तालाबंदी की वजह से मायके में फंसी पत्नी, पति ने मौके का फायदा उठा कर गर्लफ्रेंड से…