Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > रेलवे के नियमों में आज से बड़ा बदलाव, रिजर्वेशन के टिकट का दूसरा चार्ट होगा जारी

रेलवे के नियमों में आज से बड़ा बदलाव, रिजर्वेशन के टिकट का दूसरा चार्ट होगा जारी

0
911

यात्रियों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने टिकटों के आरक्षण (Railway Reservation Chart) को लेकर बड़ा बदलाव किया है. यह बदलाव आज (शनिवार) से लागू होगा. नए बदलाव के तहत अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट (Railway Reservation Chart) ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा.

मालूम हो कि पिछले कुछ महीनों से कोरोना महामारी के मद्देनजर रेलवे ने ये समय दो घंटे कर दिया था. ऐसे में अब इस बदलाव से यात्रियों को सहूलियत मिलने की संभावना है.

रेलवे ने क्या कहा

रेलवे ने बताया, “

यात्रियों की सुविधा के लिए जोनल रेलवे (Zonal Railway) के अनुरोध के हिसाब से इस मामले पर विचार किया गया और तय किया गया कि दूसरी आरक्षण तालिका (Reservation Chart) ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से कम से कम आधा घंटा पहले तैयार कर ली जाए.”

रेलवे ने बताया, “अब नए नियम के हिसाब से ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग (Rai Ticket Booking) सुविधा दूसरी आरक्षण तालिका के तैयार होने से पहले उपलब्ध होगी. इसके लिए सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किया गया है.”

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर, कई हथियार बरामद

क्या था पुराना नियम Railway Reservation Chart

रेलवे ने कहा कि पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (Railway Reservation Chart) ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पहले तक तैयार किया जाता था. पहले से बुक टिकट भी रिफंड के प्रावधानों के अनुसार इस दौरान रद्द किए जा सकते थे. कोरोना महामारी के चलते दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (Railway Reservation Chart) बनाने का समय ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से आधा घंटा पहले से बढ़ाकर दो घंटा पहले करने का निर्देश दिया गया था.

मालूम हो कि रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी थी. हालांकि, बाद में चरणबद्ध तरीके से सेवाएं बहाल कर दी गई, जिसकी शुरुआत एक मई से प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल शुरू करने से हुई.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें